Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान आज से शुरू, 18 जनवरी को गर्भगृह में विराजेंगे रामलला, 22 को होगी प्राण प्रतिष्ठा

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jan 2024 08:18:57 AM
Ram Mandir: Pran Pratishtha rituals start from today, Ramlal will sit in the sanctum sanctorum on January 18, Pran Pratishtha will take place on 22nd.

इंटरनेट डेस्क। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। लेकिन उसके पहले 16 जनवरी यानी आज से ही प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू हो गया है। 18 जनवरी को रामलला की प्रतिमा गर्भगृह में अपने आसन पर पहुंच जाएगी। इसको लेकर राममंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मीडिया को बताया की रामलला की प्रतिमा का वजन 150 से 200 किलो है। 

उन्होंने साथ ही कहा की रामलला की खड़ी प्रतिमा स्थापित होगी। यह पांच साल के बालक की तरह दिखाई देती है। मैसूर के रहने वाले अरुण योगिराज की श्यामल मूर्ति का चयन किया गया है। गर्भगृह में रामलला कमल के फूल पर विराजमान होंगे। कमल के फूल के साथ उनकी लंबाई करीब 8 फीट होगी।

वहीं चंपत राय ने बताया की प्राण प्रतिष्ठा की पूजन विधि 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी, जो 21 तक चलेगी। प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला की प्रतिमा को जल वास, अन्न वास, शैया वास, औषधि वास, फल वास पूजा होगी। 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12 बजकर 20 बजे होगी। ये मुहूर्त प्रकांड विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने तय किया है। इसके बाद 23 जनवरी से रामलला के दर्शन आम लोगाें के लिए खुलेंगे। 

pc-parbhat khabar

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.