वित्त मंत्रालय ने जब्त की गईँ मध्ययुगीन और प्राचीन कलाकृतियां संस्कृति मंत्रालय को सौंपीं

Samachar Jagat | Thursday, 12 Nov 2020 01:00:01 PM
The Ministry of Finance handed over the seized medieval and ancient artifacts to the Ministry of Culture

नयी दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जब्त की गईं प्राचीन और मध्ययुगीन कलाकृतियां बुधवार को संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिह पटेल को सौंपीं।

संस्कृति मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, सीतारमण द्बारा पटेल को सौंपे गए 4०,282 जब्त किए गए सिक्के, 12०6 से 172० ईस्वी के बीच सल्तनत काल से मुगल काल और कुषाण, गुप्त, प्रतिहार, चोल, राजपूत, मुगलों, मराठों, कश्मीर राजघरानों के साथ ही 18००-19०० ईस्वी के बीच ब्रिटिश भारत, फ्रांसीसी और ऑस्ट्रेलियाई सिक्कों से संबंधित हैं।

जब्त की गईं वस्तुओं में 18 बहुमूल्य सील, मुहर अथवा सम्राट की अनुमति से एक व्यक्ति द्बारा पहने गए धार्मिक प्रतीक शामिल हैं। इसके अलावा इसमें शाही अथवा अमीर परिवार की महिला द्बारा पहना गया चांदी का एक कमरबंद भी शामिल है।

इनमें से कमरबंद समेत कुछ वस्तुएं दिल्ली हवाई अड्डे पर सीमाशुल्क विभाग ने दो विदेशी नागरिकों के पास से जब्त की थीं, जो 21 जून 1994 को हांगकांग जा रहे थे। इसके बाद की गई छापेमारी में दिल्ली के एक घर से शेष वस्तुएं जब्त की गई थीं।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ''कानून की उचित प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीमा शुल्क विभाग ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से जब्त किए गए इन पुरावशेषों / वस्तुओं का मूल्य पता लगाने का अनुरोध किया था और इन वस्तुओं के मूल्य निर्धारण के लिए एक समिति का गठन किया गया। समिति ने जनवरी/ जून 2०2० में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और 4०,3०1 वस्तुओं का मूल्य 63.9० करोड़ रुपये बताया।'' (एजेंसी)



 
loading...




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.