थम गई माया नगरी मुंबई, अचानक बिजली गुल होने से जो जहां था, वहीं रह गया

Samachar Jagat | Monday, 12 Oct 2020 01:21:46 PM
There is no electricity in Mumbai due to multiple tripping in power supply


मुंबई। देश की मायानगरी और आर्थिक नगरी जैसे नामों से मशहूर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बिजली अचानक गुल होने मुंबई थम सी गई है। महाराष्ट्र सरकार के मंत्रालय, कई दफ्तरों, अस्पतालों में बिजली जाने से संकट पैदा हो गया। इसके साथ ही ट्रैफिक सिग्नल भी बंद हो गए। जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 10 बजे ग्रिड फेल होने के कारण यह संकट पैदा हुआ। बताया जा रहा है कि साउथ, सेंट्रल और नॉर्थ मुंबई में कहीं भी बिजली नहीं आ रही है। यहां तक कि ठाणे और नवी मुंबई तक में इसका असर देखा जा रहा है। यहां भी कई इलाकों में बिजली नहीं आ रही है। मुंबई की लाइफलाइन कही जानी वाले लोकल ट्रेनें जहां-तहां थम गईं, जिससे लाखों लोग बीच सफर में फंस गए।

ठाणे से सटे कलवा से पडघे तक पावर सप्लाइ में हुए मल्टिपल ट्रीपिंग के चलते मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में बिजली नहीं है। 380 मेगावट पावर बाधित हुई है।

टाटा इनकमिंग की आपूर्ति बाधित होने से समस्या
लोग सोशल मीडिया पर पावर कट को लेकर शिकायत कर रहे हैं। शहर में कब तक बिजली आएगी, इसके बारे में अभी कुछ निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता। बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाइ ऐंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने ट्वीट कर कहा है, 'टाटा इनकमिंग की इलेक्ट्रिक आपूर्ति बाधित होने से शहर को बिजली नहीं मिल पा रही है। असुविधा के लिए खेद है।'

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा- मुंबई-थाणे-कल्याण पावर फेल्योर को दुरुस्त करने के लिए काम चल रहा है। कालवा-पाडघा ट्रांसमिशनल लाइन ट्रिप होने की वजह से थाने-पालघर, न्यू मुंबई की बिजली गुल हो गई। इसी तरह मुंबई-थाने और मुंबई उपनगरीय शहर की बिजली भी चली गई। इसे एक घंटे में ठीक कर लिया जाएगा। बिजली सेवा बहाल होने के बाद हम जांच करेंगे कि आखिर ऐसा क्यों हुआ?


अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने ट्वीट कर बताया, 'पावर ग्रिड फेल होने के कारण मुंबई के अधिकतर इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित है। ग्रिड सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत, अडानी पावर सिस्टम एईएमएल दहानू जेनरेशन के जरिए मुंबई में आपातकालीन सेवाओं के लिए 385 मेगावाट तक बिजली आपूर्ति दे रहा है। हमारी टीम प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द बिजली बहाल करने के लिए काम कर रही है। असुविधा के लिए खेद है। '



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.