इस शहर में हुई अनोखी शुरुआत, अब बाढ़ वाले इलाकों में भी होगा टीकाकरण

Samachar Jagat | Saturday, 10 Jul 2021 10:40:57 AM
Unique beginning in this city, now immunization will be done in flood areas as well

मुजफ्फरपुर : बढ़ते कोरोना मामलों के बीच देश के हर हिस्से में तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इस बीच बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में कोरोना टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाए हैं. जिले में बाढ़ से टीकाकरण प्रभावित हो रहा था। इसे देखते हुए अब बाढ़ प्रभावित इलाकों में वैक्सीन बोट घूमेगी और लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी.

इसी वैक्सीन बोट को शुक्रवार को कटरा प्रखंड में उतारा गया. इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने किया। टीकाकरण के लिए प्रदेश में इस तरह का पहला और अनोखा प्रयास किया गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि बाढ़ क्षेत्र में टीकाकरण अभियान एक चुनौती है। इसके बाद भी कलेक्टर के निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग पूरी प्रतिबद्धता के साथ वैक्सीन कार्यक्रम को सफल बनाने में लगा हुआ है.


पहले चरण में, कटरा प्रखंड में दो वैक्सीन बोट शुरू की गई हैं, जिनमें प्रत्येक नाव पर दो एएनएम, दो सत्यापनकर्ता, गोताखोर और नाविक भी होंगे। नाव की उपलब्धता जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जाएगी जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एएनएम और गोताखोर उपलब्ध कराए गए हैं। ये दोनों नाव कटरा की 14 बाढ़ प्रभावित पंचायतों में जाकर टीकाकरण का काम करेंगी. सिविल सर्जन ने कहा कि जरूरत पड़ने पर इसका ऑपरेशन गायघाट, उरई जैसे बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी किया जाएगा. नाव पर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.