Congress विधायक के निलंबन पर विधानसभा में हंगामा, कार्यवाही 13 मार्च तक के लिए स्थगित

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2023 05:35:34 PM
Uproar in Assembly over suspension of Congress MLA, proceedings adjourned till March 13

भोपाल : मध्यप्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के विधायक जीतू पटवारी के निलंबन के 24 घंटे बाद आज सदन की कार्यवाही शुरु होने पर इस मुद्दे पर शुरु हुए हंगामे के कारण अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कार्यवाही पहले प्रश्नकाल तक और इसके बाद 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरु होते ही नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविद सिह ने अध्यक्ष की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि विपक्ष उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है।

इस पर अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि उन्हें इस प्रकार का कोई प्रस्ताव नहीं प्राप्त हुआ है। इस पर डॉ सिह ने पुन: कहा कि विपक्ष ने इस प्रकार का प्रस्ताव विधानसभा सचिवालय को दे दिया है और ऐसे में उन्हें सदन की कार्यवाही संचालित करने का अधिकार नहीं है। इस पर सत्तारूढè दल भारतीय जनता पार्टी के सभी सदस्य अध्यक्ष श्री गौतम के पक्ष में खड़े हो गए।

संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस के विधायक जीतू पटवारी के निलंबन का प्रस्ताव कल वे स्वयं संसदीय कार्य मंत्री होने के नाते लेकर आए थे, जो ध्वनिमत से पारित हुआ। इसी बात को लेकर दोनों पक्षों की ओर से शोर-शराबा शुरु हो गया, जिसके चलते सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल तक के लिए स्थगित कर दी गई। शोरशराबे के बीच ही संसदीय कार्य मंत्री डॉ मिश्रा अपने हाथ में ली हुई किताब को हवा में उछालते हुए दिखे।

सदन की कार्यवाही समवेत होने के बाद विपक्ष का हंगामा दोबारा शुरु हो गया। इसी बीच अध्यक्ष गौतम ने कल कांग्रेस विधायक पटवारी के निलंबन से जुड़े घटनाक्रम को लेकर अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी कार्यवाही सदा से निष्पक्ष थी और रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने सदस्यों से अनुरोध किया कि सदन को सुचारू रूप से चलाने में सभी सहयोग करें और शांति बनाए रखें।

इसी दौरान नेता प्रतिपक्ष डॉ सिह ने संसदीय कार्य मंत्री डॉ मिश्रा पर सदन में अमर्यादित आचरण करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि किसी संसदीय कार्य मंत्री ने राज्य के संसदीय इतिहास में ऐसा कभी नहीं किया। इस मुद्दे को लेकर विपक्ष का हंगामा लगातार जारी रहा। कांग्रेस के सदस्यों ने अध्यक्ष के आसन के सामने आकर नारेबाजी करना शुरु कर दिया।

इसी बीच अध्यक्ष श्री गौतम ने कार्यसूची में शामिल विषयों को पूरा करने की औपचारिकता पूरी की। जिसके बाद सदन की कार्यवाही 13 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन में आज शुक्रवार तक बैठकें आहूत की गईं थीं। कल से 12 मार्च तक का अवकाश है। कांग्रेस विधायक पटवारी को कल सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के चलते बजट सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था। कांग्रेस कल से इसका विरोध कर रही है और इसी घटना पर कांग्रेस ने अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की भी चेतावनी दी थी। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.