वोटिंग राइट्स इन इंडिया: भारत में रहकर भी वोट नहीं कर सकते ये लोग, यहां देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 04:13:27 PM
Voting Rights in India: These people cannot vote even after living in India, see the list here

भारत में मतदान का अधिकार: भारत की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां सभी को समान अधिकार मिलते हैं। चाहे वह किसी योजना के माध्यम से हो या किसी नियम आदि के माध्यम से। उदाहरण के तौर पर मतदान को ही ले लीजिए।

आप किस धर्म से हैं, किस जाति से हैं, अमीर हैं या गरीब आदि। इन बातों का वोट देने के अधिकार पर कोई असर नहीं पड़ता। अगर आप भारतीय हैं और आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो देश का संविधान आपको वोट देने का अधिकार देता है, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि भारत में कई ऐसे लोग भी हैं जो वोट नहीं दे सकते और ये हम हैं। नहीं, लेकिन यह भारत के संविधान के अनुसार है। तो आइए जानते हैं कौन हैं ये लोग और क्यों नहीं दे सकते वोट।

यहां देखें सूची:-
नंबर 1

दरअसल, कई लोग ऐसे हैं जिनका नाम वोटर लिस्ट में है, फिर भी वे वोट नहीं दे सकते. उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को न्यायालय द्वारा मानसिक रूप से बीमार घोषित कर दिया गया है, तो ऐसा व्यक्ति मतदान नहीं कर सकता है।
नंबर 2
भारत के संविधान के अनुसार, वे लोग भी वोट नहीं दे सकते जो विदेशों में बस गए हैं। अगर आप विदेश में रह रहे हैं और किसी भी देश की नागरिकता ले ली है तो भी आप भारत में वोट नहीं दे सकते।
संख्या। 3
आप भारत के नागरिक हैं और आपकी उम्र भी 18 वर्ष या उससे अधिक है। लेकिन अगर आपका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको वोट देने का अधिकार नहीं है.
चार नंबर
अगर आप किसी अपराध में जेल गए हैं और जेल में हैं तो आप वोट नहीं दे सकते. भले ही आप विचाराधीन कैदी हों. हालाँकि, दूसरी ओर, कुछ कैदियों को मतदान करने की अनुमति है और जो कैदी पैरोल पर हैं वे मतदान कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.