Weather Update: राजस्‍थान में कई जगहों पर बारिश, तापमान सामान्य से नीचे।

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 01:16:08 PM
Weather Update: Rain at many places in Rajasthan, temperature below normal.

जयपुर। राजस्‍थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते अधिकांश इलाकों में बादल छाए हुए हैं और बूंदाबांदी से लेकर मध्‍यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है। मौसमी बदलाव के कारण राज्‍य में तापमान सामान्य से चार से सात डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है।

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान, सबसे अधिक 28 मिलीमीटर बारिश निबाहेड़ा और चित्तौड़गढ़ में हुई है। वहीं, बाड़मेर में 25 मिलीमीटर पानी बरसा है। मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों में अधिकांश जगहों पर अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

बीकानेर में पारा 37.0 डिग्री (सामान्य से चार डिग्री कम) और कोटा में 37.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से चार डिग्री कम) दर्ज किया गया। ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान औसत से चार से सात डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है। मौसम केंद्र के मुताबिक, शनिवार को भी पश्चिमी विक्षोभ, एक परिसंचरण तंत्र के रूप में पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है।

इसके प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के हिस्सों में बादल छाए रहने और मेघगर्जन, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है। मौसम केंद्र के अनुसार, 30 अप्रैल को भी राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है, जबकि एक मई को पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कुछ कम होगा।

हालांकि, राज्य के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में आंधी-बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। मौसम केंद्र के मुताबिक, दो मई से एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में एक बार फिर आंधी-बारिश दर्ज की जाएगी । केंद्र के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहने का अनुमान है। 

फोटो क्रेडिट: UrduFOX



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.