भारत में किन 3 लोगों के पास होता है परमाणु हमला करने का कोड, तुरंत जान लें

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Jun 2020 10:16:09 AM
Which 3 people in India have a code for nuclear attack

दुनिया में कई देशों के पास परमाणु हथियार है। ये हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि परमाणु हथियार कितने खतरनाक होते हैं और इनसे कितना अधिक नुकसान होता है।  

युद्ध जैसे हालातों में अगर परिस्थिति बुरी हो जाए तो परमाणु हथियार भी होते हैं। जिनका इस्तेमाल केवल विषम परिस्थितयों में ही किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल करने को लेकर कुछ नियम कानून भी बनाए गए हैं लेकिन कोई भी देश ऐसे ही किसी देश पर परमाणु हमला नहीं कर सकता है। 

बहुत से लोग इस बारे में जानना चाहते हैं कि इतने खतरनाक हथियार का इस्तेमाल कौन कर सकता है और इस से जुड़े क्या नियम हैं? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।  

बहुत से लोग ये कहते हैं कि देश के प्रधानमंत्री के पास परमाणु हमला करने के लिए बटन होता है परमाणु मामलों के विशषज्ञों के अनुसार, प्रधानमंत्री की टेबल पर ऐसा कोई बटन परमाणु बटन नही होता है जिसे दबाकर किसी भी देश पर परमाणु हमला किया जा सके लेकिन उनके पास एक स्मार्ट कोड जरूर होता है। 

पीएम खुद भी ये निर्णय नहीं ले सकते बल्कि इस से पहले उन्हें कैबिनेट या कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी और चेयरमैन चीफ ऑफ स्टाफ्स कमेटी एंव राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से परामर्श करना होगा। इसलिए इन तीन लोगों के पास ही परमाणु हमला करने का फैसला लेने का अधिकार होता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.