French Open: जोकोविच और नडाल जीते, प्लिसकोवा को करना पड़ा संघर्ष

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Sep 2020 09:09:08 AM
French Open: Djokovic and Nadal win

पेरिस। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और गत विजेता स्पेन के राफेल नडाल ने शानदार शुरुआत करते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे जगह बना ली जबकि चौथी सीड रुस के डेनियल मेदवेदेव को एक बड़े उलटफेर में हंगरी के मार्टन फुक्सोविक्स के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। महिला वर्ग में दूसरी सीड चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को जीत हासिल करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ गया।

शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम में अपने अभियान की जोरदार शुरुआत करते हुए मंगलवार को स्वीडन के माइकल येमर को एकतरफा अंदाज में 6-०, 6-2, 6-3 से हरा दिया। जोकोविच ने 8०वीं रैंकिग के स्वीडिश खिलाड़ी को एक घंटे 38 मिनट में पराजित कर दूसरे दौर में जगह बना ली। जोकोविच ने तीसरे सेट के छठे गेम में अपनी सर्विस गंवाई लेकिन अगले गेम में सर्विस ब्रेक हासिल कर 4-3 की बढ़त बना ली। जोकोविच ने अगले दो गेम जीतकर मैच समाप्त कर दिया।

विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल ने बेलारुस के इगोर गेरासिमोव को लगातार सेटों में 6-4, 6-4, 6-2 से हराया और रिकॉर्ड 13वें रोलां गैरो खिताब जीतने के लिए अपने अभियान की दमदार शुरुआत की। स्पेन के खिलाड़ी की क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम में यह 94वीं जीत है और अगर वह टूर्नामेंट का खिताब जीतने में कामयाब रहते हैं तो यह उनका 2०वां ग्रैंड स्लेम खिताब होगा और वह स्विट््जरलैंड के रोजर फेडरर के सर्वाधिक ग्रैंड स्लेम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। नडाल का दूसरे दौर में 236वीं रैंकिग के खिलाड़ी अमेरिका के मैकेंजी मैक्डोनाल्ड से मुकाबला होगा।

विश्व के नंबर दो खिलाड़ी नडाल कोरोना महामारी के चलते वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में नहीं खेले थे जबकि फ्रेंच ओपन से पहले उन्हें इटालियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट््र्जमैन से सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा था जहां वह नौ बार चैंपियन रहे थे। श्वाट््र्जमैन भी आसान जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गए हैं।

विश्व की चौथे नंबर की खिलाड़ी और 2०17 की सेमीफाइनलिस्ट प्लिसकोवा ने मिस्त्र की क्वालीफायर मायर शेरिफ को दो घंटे 15 मिनट तक चले मुकाबले में 6-7(9), 6-2, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनायी। पूर्व चैंपियन स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने तीन घंटे तक चले मुकाबले में स्लोवानिया की तमारा जिदान्सेक को 7-5, 4-6, 8-6 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

महिला वर्ग के एक उलटफेर में पूर्व जूनियर नंबर एक खिलाड़ी डेनमार्क की 17 साल की क्लारा टौसन ने 21वीं सीड अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी को दो घंटे 45 मिनट में 6-4, 3-6, 9-7 से हरा दिया। टौसन ने इस तरह जीत के साथ ग्रैंड स्लेम में अपना पदार्पण किया। टौसन ने मैच में 48 विनर्स लगाए जबकि ब्रॉडी ने 39 विनर्स लगाए।

पुरुष वर्ग में बड़ा उलटफेर करते हुए फुक्सोविक्स ने मेदवेदेव को 6-4, 7-6 (3), 2-6, 6-1 से हराया। 2०19 यूएस ओपन के उपविजेता मेदवेदेव लगातार चौथी बार फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हुए हैं। इटली के क्वालीफायर लोरेंजो गिउसतिनो ने फ़्रांस के कोरेनटीन मोतेत को छह घंटे से भी अधिक समय तक चले मैराथन मुकाबले में ०-6, 7-6 (7), 7-6 (3), 2-6, 18-16 से हराया। यह मैच रोला गैरों के इतिहास के सबसे लंबे मैच की बराबरी के करीब पहुंच गया था। इस मुकाबले का निर्णायक सेट ही करीब तीन घंटे अधिक समय तक चला।  (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.