भारत 2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 10:03:31 AM
India to host BWF World Championships in 2026

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन द्वारा स्वीकृत सबसे बड़ा बैडमिंटन टूर्नामेंट है। जबकि 2021 संस्करण स्पेन में आयोजित किया जाएगा, यह सब 2026 में भारत में आएगा।

 

The Badminton World Federation (BWF) confirmed that India will host the BWF World Championships in 2026#BWFhttps://t.co/Qb4INH9Ao3 — NDTV Sports (@Sports_NDTV) July 13, 2021

 

 


भारतीय बैडमिंटन प्रशंसकों के लिए रोमांचक खबर के रूप में, 2026 BWF विश्व चैंपियनशिप भारत में आयोजित की जाएगी। हालांकि भारत को 2023 के सुदीरमन कप की मेजबानी करनी थी, लेकिन इसके बजाय विश्व बैडमिंटन महासंघ ने राष्ट्र को प्रतिष्ठित विश्व चैंपियनशिप का अधिकार दिया। जबकि सुदीरमन कप इस साल चीन में आयोजित होने वाला था, अब इसे COVID-19 महामारी संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए फिनलैंड में स्थानांतरित कर दिया गया है।

"सूज़ौ अब BWF वर्ल्ड मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप के 2023 संस्करण का मंचन करेगा, जिसमें मूल 2023 मेजबान भारत 2026 में BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप की मेजबानी करने के अवसर को स्वीकार करेगा। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) सूज़ौ, चीन की पुष्टि कर सकता है। TotalEnergies BWF सुदीरमन कप फ़ाइनल 2023 की मेजबानी के अधिकार। सूज़ौ 2021 में चैंपियनशिप की मेजबानी करने के कारण था, लेकिन BWF इस साल चीन में किसी भी टूर्नामेंट का मंचन करने में असमर्थ था, इस आयोजन को फ़िनलैंड में वंता में बदल दिया गया था, "BWF ने एक विज्ञप्ति में घोषणा की .

इस बीच, यह भारत में होने वाली विश्व चैंपियनशिप का सिर्फ दूसरा संस्करण होगा। पिछला संस्करण 2009 में हैदराबाद में आयोजित किया गया था। इसके अलावा, भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने भारत को चैंपियनशिप के लिए मेजबानी का अधिकार दिए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

 

 


सरमा ने जोर देकर कहा कि चैंपियनशिप का आयोजन भारत के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन और उपलब्धि होगी, पीटीआई की रिपोर्ट। उन्होंने भारत को अवसर प्रदान करने के लिए बीडब्ल्यूएफ को धन्यवाद दिया। उन्हें यह भी लगता है कि विश्व स्तरीय एथलीटों के प्रदर्शन और प्रशंसकों का मनोरंजन करने के अलावा, यह देश में खेल के लिए एक महत्वपूर्ण सहायता भी होगी।

चैंपियनशिप का पिछला संस्करण 2019 में आयोजित किया गया था, जिसमें इक्का-दुक्का भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने इवेंट में दो सिल्वर और ब्रॉन्ज भी जीते हैं। इसके अलावा, साइना नेहवाल ने उसी में कुछ रजत जीते थे, जबकि बी साई प्रणीत ने 2019 में कांस्य जीता था। साथ ही, अश्विनी पोनप्पा और ज्वाला गुट्टा की युगल जोड़ी ने 2011 में कांस्य जीता था।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.