Junior Asia Cup 2023: सेमीफाइनल में भारत के सामने कोरिया की चुनौती

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2023 11:01:34 AM
Junior Asia Cup 2023: Korea's challenge in front of India in the semi-finals

सलालाह (ओमान)। अपने अविजित अभियान के साथ पूल-ए तालिका में शीर्ष पर रहने के बाद भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम बुधवार को यहां जूनियर एशिया कप 2023 के सेमीफाइनल में कोरिया का सामना करेगी।

गत एशियाई चैंपियन भारत सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही एफआईएच जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर चुका है। अब उसका लक्ष्य होगा कि वह कोरिया की चुनौती को पार करते हुए लगातार दूसरे एशियाई खिताब की ओर कदम बढ़ाए।भारत के कप्तान उत्तम सिंह ने मैच से पहले संवाददाताओं से कहा, "हमारे शिविर में अच्छा माहौल है। हमारे टूर्नामेंट के लक्ष्यों में से एक एफआईएच जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के लिये क्वालीफाई करना था, जो हमने पूरा किया। हम एशिया की शीर्ष टीमों में से एक हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि हम जूनियर पुरुष एशिया कप में भी अच्छा प्रदर्शन करें। हमने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और सेमीफाइनल में भी ऐसा करना जारी रखेंगे।"

उन्होंने कहा, "जब हम शिविर में तैयारी करते हैं, तो हमें कभी नहीं पता होता है कि हमें किस चरण में किस टीम का सामना करना है। इसलिए, हम हमेशा अपनी योजनाओं और लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं और किसी भी विरोध के खिलाफ उनपर टिके रहने की पूरी कोशिश करते हैं।"भारत ने टूर्नामेंट के पूल चरण की शुरुआत चीनी ताइपे को 18-0 से हराकर की, जबकि दूसरे मैच में उसने जापान को 3-1 से हराया। चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 1-1 से रोमांचक ड्रॉ खेलने के बाद भारतीय युवाओं ने थाईलैंड को 17-0 से रौंदकर पूल-ए में शीर्ष स्थान हासिल किया।

भारत के कोच सीआर कुमार ने अब तक टीम के प्रदर्शन पर कहा, "हमें हमेशा इस टीम पर भरोसा रहा है। हमने एक लंबा शिविर आयोजित किया और हॉकी इंडिया एवं साई की मदद से अच्छी तैयारी की। हम कोरिया के खिलाफ अच्छे मुकाबले की उम्मीद कर रहे हैं। टीम ने टूर्नामेंट में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और हम अपनी योजनाओं पर कायम हैं। हम आगामी खेलों में लय बरकरार रखना चाहेंगे।"उन्होंने कहा, "सेमीफाइनल में जाने से पहले कठिन खेल होना हमेशा अच्छा होता है। हमने मैचों का आनंद लिया और हमने अपनी क्षमता साबित की है।"इस बीच, कोरिया भी इस टूर्नामेंट में अच्छी फॉर्म में रहा है।

उसने उज्बेकिस्तान को 6-1 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की और उसके बाद ओमान पर 8-1 से जीत दर्ज की। मलेशिया के हाथों कोरिया को 1-3 की हार मिली लेकिन उसने वापसी करते बंगलादेश को 3-1 से हराकर पूल-बी में दूसरा स्थान अर्जित किया।पिछली बार भारत की जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने कोरिया का सामना 2013 हॉकी जूनियर विश्व कप में किया था। यह मुकाबला 3-3 की बराबरी पर समाप्त हुआ था। साल 2005 के बाद से दोनों टीमें पांच बार भिड़ चुकी हैं और दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं।सेमीफाइनल में खेलने के दबाव पर उत्तम ने कहा, "हमने पिछले साल सुल्तान जोहोर कप में अच्छा प्रदर्शन किया था और हमने मजबूत टीमों को अच्छी टक्कर दी थी। हमने खिताब जीतने के लिये ऑस्ट्रेलिया को हराया था। हम वह अनुभव लेकर यहां आये हैं जो आने वाले मैचों में हमारी मदद करेगा।"

Pc:India TV Hindi



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.