Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने तीन फुटबॉल ट्रेनिंग केंद्रों का उद्घाटन किया

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 04:11:58 PM
Odisha CM Patnaik inaugurates three football training centers

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगामी इंटरकॉन्टिनेंटल कप से पहले गुरुवार को भुवनेश्वर में तीन आधुनिक फुटबॉल ट्रेनिंग केंद्रों का उद्घाटन किया जिससे राज्य में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा।

इन तीन केंद्रों ओडिशा फुटबॉल अकादमी, भुवनेश्वर फुटबॉल अकादमी और कैपिटल फुटबॉल एरेना के विकास में 90 लाख रुपये का खर्च आया है और इनमें खेल की वैश्विक संस्था फीफा से प्रमाणित छह टर्फ होंगे।

इसमें पांच प्राकृतिक और एक सिंथेटिक फुटबॉल मैदान, एलईडी फ्लड लाइट, खिलाड़ियों के लिए ड्रेसिंग रूम, गैलरी कोच रूम के अलावा अन्य सुविधाएं भी होंगी।
ये तीनों केंद्र शहर में एक दूसरे के पास स्थित हैं जिससे कई टीमों को एक साथ ट्रेनिंग करने की सुविधा मिलेगी विशेषकर टूर्नामेंट के दौरान।

ये तीन केंद्र राष्ट्रीय अंडर-16 और अंडर-19 टीम, ओडिशा एफसी (पुरुष, महिला और युवा) और राज्य की सभी टीम (पुरुष और महिला दोनों) के लिए ट्रेनिंग मैदान होगा।मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा कि ये देश में फुटबॉल प्रशिक्षण के केंद्र के रूप में काम करेंगे।पटनायक ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ओडिशा फुटबॉल अकादमी, भुवनेश्वर फुटबॉल अकादमी और कैपिटल फुटबॉल एरेना का उद्घाटन करना बहुत खुशी और गर्व की बात है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि ये नई सुविधाएं ना केवल युवाओं को फुटबॉल के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगी बल्कि देश में फुटबॉल प्रशिक्षण के लिए एक केंद्र के रूप में भी काम करेंगी।’’इन केंद्रों में रैफरी और कोच शिक्षा कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।पटनायक ने घोषणा की कि केंद्रपाड़ा जिले में कृत्रिम टर्फ वाली लड़कियों की फुटबॉल अकादमी भी बनाई जाएगी।

Pc:Kalinga TV



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.