Sports Update: पंजाब सरकार पैरा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध: Meet Hayer

Samachar Jagat | Wednesday, 10 May 2023 10:25:53 AM
Sports Update: Punjab government committed to encourage para sportsmen: Meet Hayer

चंडीगढ़। पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिह मीत हेयर ने सोमवार को कहा कि खेल के क्षेत्र में पंजाब का खोयी हुई शान बहाल करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इस दिशा में नयी खेल नीति बनाई जा रही है जिसमें सभी खेलों को प्रमुखता देने के साथ-साथ पैरा स्पोर्टस पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

खेल मंत्री ने कहा कि पैरा खिलाडिय़ों ने राज्य के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले थोड़े अरसे में पंजाब के पैरा खिलाडिय़ों ने पैरा पावरलिफ्टिग, पैरा एथलैटिक्स और पैरा बैडमिटन के राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में बहुत बढिय़ा प्रदर्शन किया है। पंजाब के खिलाडिय़ों ने कुल आठ स्वर्ण, पाँच रजत और 15 काँस्य पदकों समेत कुल 28 पदक जीते। उन्होंने सभी पदक विजेताओं को मुबारकबाद दी।

उन्होंने कहा कि नयी खेल नीति में पैरा खिलाडिय़ों को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है और खिलाडिय़ों की फीडबैक के अनुसार नीति बनाई जा रही है।मीत हेयर ने बताया कि लखनऊ में हुई नेशनल पैरा बैडमिटन चैंपियनशिप में पंजाब के संजीव कुमार ने एक-एक स्वर्ण, रजत और काँस्य, राज कुमार ने दो काँस्य और शबाना ने दो काँस्य पदक जीते। इसी तरह गुजरात में हुई जूनियर और सब जूनियर पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप में निशा ने एक रजत और दो काँस्य, प्रवीन कुमार ने एक रजत और एक काँस्य और गुरहरमनदीप सिह ने दो काँस्य पदक जीते।

पुणे में नेशनल पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप में मिथन ने एक स्वर्ण, करनदीप कुमार ने एक रजत और एक काँस्य, गुरवीर सिह ने दो काँस्य, मुहम्मद यसीर ने एक रजत और अनायआ बांसल ने एक काँस्य पदक जीते। नयी दिल्ली में हुई सीनियर और जूनियर नेशनल पैरा पावरलिफ्टिग चैंपियनशिप में परमजीत कुमार, गुरसेवक सिह, वरिन्दर सिह, मुहम्मद नदीम, जसप्रीत कौर और सीमा रानी ने स्वर्ण और कुलदीप सिह एवं सुमनदीप ने काँस्य पदक जीते। 

Pc:Desh Click



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.