अफगानिस्तान ने भारतीय कंपनियों को कृषि क्षेत्र में निवेश के लिए किया आमंत्रित

Samachar Jagat | Sunday, 16 Sep 2018 10:11:22 AM
Afghanistan invites Indian companies to invest in agriculture sector

मुम्बई। अफगानिस्तान ने कृषि क्षेत्र में निवेश के लिए भारतीय कंपनियों को आमंत्रित करते हुए शनिवार को कहा कि कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण, पैकेजिंग और विपणन में अपार संभावनाएं हैं। यहां आयोजित चार दिवसीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी 'पैसेज टू प्रॉस्पैरिटी: इंडिया-अफगानिस्तान इंटरनेशनल ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट शो’ को संबोधित करते हुए अफगानिस्तान के उप कृषि मंत्री नासीर अहमद दुर्रानी ने कहा कि अफगानिस्तान का कृषि उत्पाद बढ रहा है और निर्यात में भी तेजी आयी है। 

Ilfs के बचाव में आगे आया जीवन बीमा निगम, बोर्ड ने पुनरूत्थान योजना को दी मंजूरी 

उन्होंने भारतीय कंपनियों को अफगानिस्तान में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा, अफगानिस्तान कृषि क्षेत्र में प्रसंस्करण, पैकेजिग, व्यापार और विपणन के लिए संभावित निवेशकों को तलाश रहा है। व्यापारिक रिश्ते का पुन: निर्माण और अफगानी उत्पादों के निर्यात बाजार का विस्तार अफगानिस्तान में रोजगार सृजन, पूंजी प्रवाह और स्थिरता के लिए काफी जरूरी है।

निर्यात में अगस्त महीने में तीन माह की सर्वाधिक वृद्धि, व्यापार घाटा 17.4 अरब डालर 

दुर्रानी ने कहा कि पाकिस्तान और भारत में अफगानी उत्पादों का निर्यात सबसे अधिक होता है और इसके बाद चीन, ईरान और तुर्की का स्थान है। उन्होंने कहा, काबुल -नयी दिल्ली और काबुल- मुम्बई एयर कॉरिडोर खुलने से हम भारत को सूखे मेवे और ताजा फल निर्यात करते हैं। इससे अफगानिस्तान के कृषि उत्पाद का निर्यात लगातार बढ रहा है और इसमें गत साल के मुकाबले 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अफगानी सेब, अंगूर, अनार, किशमिश और खूबानी भारतीय उपभोक्ताओं के बीच काफी पसंद किए जाते हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अपने नाम किया ये नया विश्व रिकॉर्ड 

पाकिस्तान दौरे पर मैक्सवेल को टीम में जगह नहीं मिलने पर ऑस्टेलिया के ये दो दिग्गज हैरान

मनु और सुमित ने जापान ओपन में ओलंपिक रजत पदक विजेता जोड़ी को हराया 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद भी नंबर वन रहे विराट कोहली, जानिए कैसे 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.