ओडिशा में 2021 तक ई-कचरा 2050 टन तक पहुंच जाएगा : मैट

Samachar Jagat | Friday, 26 May 2017 09:36:21 PM
E-waste in Odisha to touch 2050 mt by 2021 says MAIT

भुवनेश्वर। देश के आईटी हार्डवेयर उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन मैट ने आज कहा कि ओडिशा में ई-कचरा वर्ष 2021 तक 2,050 टन तक पहुंच जाने का अनुमान है और इसे ठीक से व्यवस्थित करने के हिस्से के तौर पर राज्य सरकार को संग्रहण के वास्ते पुनर्चक्रण इकाइयां लगानी चाहिए।

मैट ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है, ‘‘ओडिशा में ई-कचरा 2021 तक 1,236.50 टन से बढक़र 2,050.71 टन तक पहुंच जाने का अनुमान है। इस स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार को इसकी व्यवस्था के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।’’

आईटी हार्डवेयर के क्षेत्र में प्रशिक्षण और अनुसंधान एवं विकास कार्य करने वाली संस्था आईटी विनिर्माता संघ यानी मैट के कार्यकारी निदेशक अनवर शिरपुरवाला ने कहा, ‘‘ओडिशा और अन्य राज्यों में ई-कचरा प्रबंधन पूरी तरह से असंगठित क्षेत्र में चलने वाला व्यवसाय है।’’

मैट ने कहा है कि राज्य को पुनर्चक्रण इकाइयां स्थापित करने की जरूरत है ताकि ई-कचरे को जुटाया जा सके और एक नेटवर्क बनाकर अनौपचारिक क्षेत्र को संगठित किया जाना चाहिए साथ ही उन्हें भरोसा दिया जाना चाहिए कि उनकी जीविका और आय को नुकसान नहीं होगा।

मैट ने यहां बुधवार को एक कार्यशाला का आयोजन कर ई-कचरा प्रबंधन और ई-कचरा प्रबंधन नियम 2016 के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में इस संबंध में विनिर्माताओं और थोक उपभोक्ताओं की जवाबदेही पर भी गौर किया गया ताकि इस बारे में सभी संबद्ध पक्षों के बीच जागरूकता बढ़ाई जा सके।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.