सेबी ने साइबर सुरक्षा का दायरा बाजार को बुनियादी सेवा देने वाले संस्थानों तक बढ़ाया

Samachar Jagat | Monday, 20 Aug 2018 10:58:58 AM
SEBI extended the scope of Cyber Security to the basic services to the market

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। दुनियाभर में बढ़ते साइबर हमलों और भारतीय पूंजी बाजार में प्रौद्योगिकी के बढ़े दखल से उभरती साइबर चिंताओं से निपटने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ( सेबी ) अनेक प्रयास कर रहा है। साइबर सुरक्षा पर सेबी ने एक उच्च स्तरीय संचालन समिति भी गठित की है जिसकी अध्यक्षता सेबी का एक पूर्णकालिक सदस्य करता है। आपको बता दें की बाजार नियामक सेबी अपनी साइबर सुरक्षा पहलों का दायरा बाजार में बुनियादी सेवाएं देने वाले सभी संस्थानों ( एमआईआई ) तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। साथ ही साइबर चुनौतियों से निपटने के लिए इन पहलों को लागू करने की परिचालन पद्धतियों को भी वह देख रहा है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 फाइन गोल्ड एडिशन 22 अगस्त को होगा लॉन्च, कीमत 40 लाख से अधिक

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ( सेबी ) की वित्त वर्ष 2017-18 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार साइबर सुरक्षा को बढ़ाना उसकी प्राथमिकताओं में से एक है। ख़बरों के अनुसार, दुनियाभर में बढ़ते साइबर हमलों और भारतीय पूंजी बाजार में प्रौद्योगिकी के बढ़े दखल से उभरती साइबर चिंताओं से निपटने के लिए सेबी ने अपनी रिपोर्ट में इस मामले में एमआईआई के लिए एक विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की है।

दूरसंचार विभाग ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की ओर से जारी बैंक गारंटी को किया ब्लैकलिस्ट

एमआईआई में शेयर बाजार, क्लियरिंग कॉरपोरेशन और डिपॉजिटरीज शामिल होते हैं जिन्हें इस ढांचे को अपनाने की जरूरत है। इसके अलावा साइबर सुरक्षा पर सेबी ने एक उच्च स्तरीय संचालन समिति भी गठित की है जिसकी अध्यक्षता सेबी का एक पूर्णकालिक सदस्य करता है। साथ ही एक साइबर सुरक्षा प्रकोष्ठ भी बनाया गया है जो सक्रिय तौर पर साइबर सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को देखता है। - एजेंसी 

इस वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की राह पर लौटेगा भारत : विरमानी

कारोबार शुरू होते ही सेंसेक्स में 271 अंक की बढ़त दर्ज

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.