रावत स्कूल गाइड: इन स्टडी टिप्स को अपना कर स्टूडेंट कॉलेज में कर सकते हैं टॉप

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Aug 2019 04:48:20 PM
5 Effective Study Tips For College Student by Rawat College

कई स्टूडेंट्स इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि कॉलेज में सबसे प्रभावी ढंग से कैसे पढ़ाई की जाए। छात्रों को पता नहीं होता है कि कॉलेज में हाई ग्रेड या पर्सेंटेज लाने के लिए कैसे स्टडी की जाए और कॉलेजो में इस बात को नहीं सिखाया जाता है कि उन्हें कैसे पढ़ाई करनी है जिस से कि वे एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकें। यहां तक कि जो स्टूडेंट जो हाई स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं, कभी-कभी कॉलेज जाने के दौरान खुद को संघर्ष करते हुए पाते हैं क्योंकि कॉलेज के अध्ययन के तरीके स्कूल से अलग होते हैं। इसलिए बेस्ट स्टडी टिप्स के लिए स्टूडेंट्स को खुद ही इनिशिएट लेना होगा जिस से कि वे अपनी लर्निंग प्रोसेस को कंट्रोल कर केन और अकेडमी की जरूरतों के हिसाब से  खुद को तैयार कर सकें।

रावत पी.जी. गर्ल्स कॉलेज की गिनती शहर के बेस्ट कॉलेजों में होती है। रावत कॉलेज स्टूडेंट को एक ऐसा एनवायरमेंट प्रदान करता है जिस से स्टूडेंट बेहतर एजुकेशन के अलावा अपनी प्रतिभाओं को भी निखार सकते हैं। रावत पी.जी. गर्ल्स कॉलेज जो कि बेस्ट गर्ल्स कॉलेज में से एक है, कई तरह की एक्टिविटी, क्रिएटिविटी और इनोवेशन की भी पेशकश करता है। यहाँ पर स्टूडेंट्स को ऐसे टीचर भी मिलते हैं जो उन्हें उनके लक्ष्य पाने में मदद कर सकते हैं। 

आज हम कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऐसे स्टडी टिप्स लेकर आए हैं जो उनके लिए बेस्ट है। तो आइए नजर डालते हैं इन स्टडी टिप्स पर। 

1. नोट्स बनाएं:- स्टूडेंट्स को कॉलेज के अलग अलग लेक्चर में मिलने वाले नोट्स को अप टू डेट रखना चाहिए। एक नोटबुक बनाने के बजाय हर एक सब्जेक्ट की अलग नोटबुक बनानी चाहिए। जो भी टीचर ब्लैक बोर्ड पर लिखता है उसे नोटबुक में नोट करना नहीं भूलना चाहिए क्योकिं यदि टीचर ने उसे लिखने में अपना समय निकाला है तो वो इम्पोर्टेन्ट जरूर होगा। यदि संभव हो तो नोट्स को आउलाइन फॉर्म में बनाए। 

2. अपने नोट्स का करें रिव्यु:- हर दिन कॉलेज के बाद शाम को हर एक सब्जेक्ट के नोट्स को पढ़ना चाहिए। कई रिसर्च में ये साबित हो चूका है कि यदि आप यदि नए टॉपिक को पढ़ने के 24 घंटे में रिवाइज करते हैं तो ये आपको उस टॉपिक को याद रखने में मदद करता है। इसके अलावा आपको वो पॉइंट्स भी मिल जाएंगे जिनमे आप कंफ्यूज हैं। इन्हे आप अगले दिन क्लास से पहले टीचर से पूछ सकते हैं।

3. पर्याप्त नींद लें:- जब बात पढ़ने की आती है तो बेहतर रिजल्ट के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। जब आप थके हुए होते हैं तो चीजों को याद करने में आपको परेशानी होती है और आपको ज्यादा चीजें याद भी नहीं रहती है इसलिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

4. ग्रुप स्टडी:-  जब किसी कठिन टॉपिक को डिस्कस करना हो या फिर कॉलेज का कोई असाइनमेंट हो तो ग्रुप स्टडीज काफी कारगार साबित होती हैं। ये आपके वर्कलोड और प्रेशर को बाँट देता है। 

5. एग्जाम से एक रात पहले पढाई करने का इंतजार ना करें:- बहुत से स्टूडेंट्स एग्जाम से एक रात पहले पढ़ाई करते हैं लेकिन ये सही तरीका नहीं है। एग्जाम से एक रात पहले यदि आप अपने सारे सिलेबस का बोझ अपने ऊपर डालेंगे तो कुछ भी याद नहीं रख पाएंगे। आपको रोजाना पढ़ाई करते हुए अपना सिलेबस पूरा करना चाहिए। आपको एग्जाम के सुबह जल्दी उठ कर इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स को पढ़ लेना चाहिए और एग्जाम से कुछ देर पहले बुक को अपने आप से दूर रख देना चाहिए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.