सर्वे : भारत में पिछले 4 सालों में रोजगार छमता बढ़ी

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 12:19:35 PM
SURVEY SAYS

बीते चार सालो में भारतीय की रोजगार छमता में वृद्धि देखि गयी है , ये एक सर्वे के दौरान पता चला। ये सर्वे इंडिया स्किल्स द्वारा देखि गयी जिसके आंकड़े थे ,साल 2014 के दौरान 33.9 फीसदी था और अब यह बढ़कर 40.4 फीसदी हो गया है।  साल 2014 में जारी सर्वे को देखें तो साल 2015 में जहां यह आंकड़े 37.2 फीसदी थे वहीं साल 2016 में यह 38.1 फीसदी हो गए। 

कनिष्ट लेखाकार और टीआरए का परिणाम जारी : आरपीएससी

लैंगिक तौर पर महिला रोजगार छमता पुरुषो से बेहतर है। इससे ये ज़ाहिर होता है की 41 परसेंट महिलाये नौकरियां पा सकती है, वही पुरुषों सिर्फ 40 प्रतिशत पर आकर रुके है। देखा जाये तो रोजगार के मामले में अव्वल तो महाराष्ट्र है, उसके बाद आंध्र प्रदेश,उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल,तमिल नाडु, पुणे,बैंलूरु। यह सर्वे पीपल स्ट्रॉन्ग, कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री, लिंक्डइन, यूएनडीपी, व्हीबॉक्स, असोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटी और ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन का सहयोगात्मक प्रयास है। 

अपनाये ये टिप्स अगर 40 की उम्र तक चाहते है परफेक्ट करियर 

रोजगार क्षमता को जांचने के लिए देश भर के 29 राज्यों और सात यूनियन टेरिटरी के 3000 कैंपसों में बीते 15 जुलाई और 30 अक्टूबर के बीच टेस्ट हुए।  लगभग 5.2 लाख लोगों ने टेस्ट दिए।  इन्हें अंग्रेजी, मैथ्स, एप्टिट्यूड, क्रिटिकल थिंकिंग, इंटरपर्सनल स्किल, अनुकूलन और डोमेन स्किल जैसे सात मानकों पर परखा गया। 

सर्वे की मानें तो पिछले वर्षों में नौकरियां देने की रफ्तार समानुपात में बढ़ी है. इसे 7-10 फीसदी की औसत बढ़त कह सकते हैं।  वे कहते हैं कि हायर किए जाने की रफ्तार साल 2017 में भी बरकरार रहने की संभावना है।  इसमें इंजीनियर्स सबसे अधिक डिमांड में होंगे। 

READ MORE :

अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान है, तो जरूर आज़माएं इस चमत्कारी गीत को

कुछ ऐसे निपटे आॅफिस के दिनभर के बीजी शेड्यूल से

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है..



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.