इटावा बना पूरे यूपी मे स्वच्छता का मॉडल: उमा भारती

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 11:18:35 AM
Model of hygiene in Etawah, the whole of UP: Uma Bharti

इटावा। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा है कि इटावा में काफी पहले ओडीएफ घोषित करके देश मे एक नई मिसाल कायम की है और यह जिला पूरे उत्तर प्रदेश में मॉडल जिला बन गया है। भारती शुक्रवार को इटावा मुख्यालय के नुमाइश पंडाल स्वच्छता सम्मान समारोह को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि अब इटावा में ओडीएफ प्लस पर काम किया जाएगा । इसके तहत गोवर्धन योजना में इटावा को शामिल किया गया है। इटावा गोवर्धन योजना की शुरुआत हो गई है।

उन्होंने कहा कि ओडीएफ में मॉडल जिला बनने से इटावा ने एक नई मिसाल कायम की है इसलिए कई जिलों के जिलाधिकारियों को इटावा में भेजा जाएगा। जो गांव गांव जाकर के यहा पर अध्ययन करके ओडीएफ करने की प्रक्रिया को देखेंगे और समझेगे। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अभी दो साल मुख्यमंत्री बने नहीं हुए। आजादी के 70 साल में 50 फीसदी ही उत्तर प्रदेश शौच मुक्त हुआ था अकेले डेढ़ साल में योगी ने इसको 48 फीसदी पूरा किया है। यह घटना अपने आप में अभूतपूर्व मानी जाएगी। शायद ही सारे देश में ऐसा कहीं पर भी हुआ हो जिस तरह से उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन को लेकर के किया गया है और इसीलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में आमंत्रित किया था। जिसमें 160 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे अकेले 54 देशों के मंत्री भी आये थे।

भारती ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में उत्तर प्रदेश ने बाजी मारी है। महाराष्ट्र में भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत सही ढंग से काम हो रहा है। इसमें कोई दो राय नहीं है हर कोई इस बात से हैरत है कि उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत इतनी जल्दी और त्वरित ढंग से कैसे कामकाज किया गया है।  एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.