छात्राओं को गुलाबी रंग की तीन लाख साईकिलें वितरित होगी : देवनानी

Samachar Jagat | Saturday, 18 Feb 2017 07:03:28 AM
Pink will be distributed over three million bicycles to the students: Devnani

उदयपुर। राजस्थान में शिक्षा विभाग द्वारा छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस वर्ष करीब तीन लाख गुलाबी रंग की साईकिलों का वितरण किया जायेगा।

राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छात्राओं को दी जाने वाली साईकिलों के रंग में इसलिए गुलाबी किया गया ताकि बाजार में मिलने वाली साईकिलों से यह अलग दिखाई दे। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षो में राज्य में सवा पांच लाख साईकिलों का वितरण किया जा चुका है तथा इस वर्ष लगभग तीन लाख साईकिले बांटी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में आठवीं, दसवीं एवं 12वीं की जिलेवार सूची में अवल्ल आने वाले विद्यार्थियों को फरवरी के अंत तक 27900 लेपटॉप का वितरण किया जायेगा।

देवनानी ने बताया कि शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए राज्य में इस वर्ष से पांचवी कक्षा को भी बोर्ड बनाया गया है तथा आगामी 30 मार्च से इसकी एक साथ परीक्षाएं आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि शिक्षा में गुणवत्ता के लिए एवं प्रभावी मॉनिटभरग के लिए राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थित सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पंचायत शिक्षा अधिकारी (पीईओ) का दर्जा दिया गया हैं। अब उस ग्राम पंचायत के अन्तर्गत आने वाले सभी विद्यालयों के अध्यापको की सर्विस बुक, सीआर, तथा वेतन पीईओ कार्यालय द्वारा ही बनाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मिड डे मिल में गुणवत्ता जांचने के लिए राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को आगामी 21 एवं 22 फरवरी को निरीक्षण दलों का गठन करने का निर्देश दिया गया हैं। ये दल राज्य के कम से कम 20 प्रतिशत विद्यालयों में पहुंचकर मिड डे मिल के तहत बनने वाले पोषाहार , स्वच्छता, रसोईघर, गैस सिलेण्डर एवं पोषाहार मीनू की रिपोर्ट सरकार को भेजेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में विभिन्न विद्यालयों में 80 लाख से अधिक विद्याार्थी अध्ययनरत हैं। राज्य सरकार द्वारा चलाये गये नामांकन अभियान के माध्यम से गत दो वर्षो में विद्यालयों में 12 से 15 लाख विद्यार्थियों का नामांकन बढा हैं। -(एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.