कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज है अदरक, जानें कैसे !

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 09:44:03 AM
कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज है अदरक, जानें कैसे !

सर्दियाँ आते है अदरक की चाय हर कोई पीना पसन्द करता है। ये चाय में स्वाद बढ़ाने के साथ ठंड जुकाम भी दूर करती है। लेकिन इसके अलावा और भी खासियत का अदरक की। एक शोध में में पता चला है की अदरक कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में भी कारगर है। 

सर्दियों में निखारें अपने त्वचा की रंगत, अपनांए यह सबसे आसान व असरदार नुस्खें...

अदरक में कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं,ये कैंसर कोशि‍काओं को रोकने में कारगर है। ये खास तौर से महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर से बचाने में असरकारक हैं। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशि‍काओं को ब्लॉक करता है और कैंसर को फैलने से रोकता है।  

इस शोध के परिणाम बताते हैं कि प्रतिदिन अपनी डाइट में किसी भी तरह से अदरक को शामिल कर हम कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कैंसर बनने की संभावनाओं को कम करता है।

सीजेरियन सर्जरी के बाद महिलाएं ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक में पाया जाने वाला कैंसर रोधी तत्व क्षतिग्रस्त कोशि‍काओं को भी पुन: संरक्षि‍त करने में सक्षम रहा, वह भी कीमो से 10 हजार गुना बेहतर और मजबूत तरीके से। हालांकि‍ कैंसर कोशि‍का पर किए गए इस शोध के बाद शोधकर्ताओं का मानना है कि, असल में मानव कोशि‍का पर यह कितना प्रभावकारी सिद्ध होगा यह देखने वाल बात होगी।  फिलहाल यह तो तय है, कि अदरक में कैंसर को खत्म करने और उससे बचने के बेहतरीन गुण मौजूद हैं।  

 

 

चुनौतिपूर्ण किरदार न मिलने के कारण बालीवुड से दूर हैं ओमी वैद्य

महिलाओं पर केंद्रित फिल्म बनाएंगे फरहान अख्तर

ब्रुसली के जन्मदिन पर टाइगर को मिल रहे हैं निमंत्रण

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.