कितना जानते हैं आप सिर दर्द के बारे में?

Samachar Jagat | Friday, 17 Feb 2017 10:30:36 AM
How much you know about the headaches?

सिरदर्द से तात्पर्य है सिर के एक या एक से अधिक हिस्सों में और साथ ही गर्दन के पिछले भाग में हल्के से लेकर ते$ज पीड़ा का एहसास होना। नोएडा स्थित कैलाश हॉस्पिटल के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ़ विनय लाब्रू कहते हैं,‘सिर दर्द के कई पैटर्न और कई कारण होते हैं। हालांकि ज्यादातर सिरदर्द किसी गंभीर बीमारी की वजह से नहीं होते। वे कभी कभार होते हैं और दवा लेने या जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से ठीक हो जाते हैं।’

सिर में दर्द क्यों होता है?
सिरदर्द का कोई एक कारण नहीं होता। इसके कई कारण हो सकते हैं। जिन्हें नीचे दी गई पाँच श्रेणियों में बाँटा गया है।

*तनाव से होने वाला सिरदर्द : 90 प्रतिशत सिरदर्द के मामले तनाव जनित होते हैं। तनाव होने से खोपड़ी को ढकने वाली पेशियों में संकुचन होने लगता है। फलत: मस्तिष्क की ओर खून का प्रवाह कम हो जाता है। इसीलिए हमें सिर के चारों ओर दर्द महसूस होता है।

*माइग्रेन : माइग्रेन सिर्फ दुखदायी सिरदर्द नहीं। कुछ लोगों को बिना सिरदर्द के भी माइग्रेन होता है। माइग्रेन क्यों होता है यह अभी भी एक रहस्य है। अब तक हुई रिसर्च यह कहती है कि यह किसी आनुवांशिक असामान्यता से उपजी तंत्रिका तंत्र की बीमारी है।

माइग्रेन शुरु करने वाले कारणों को ट्रिगर कहते हैं जैसे तनाव, अनिद्रा, तेज रोशनी, शराब, चीज, कॉफी आदि। ट्रिगर चेन रिएक्शन शुरु करता है और माइग्रेन कहलाने वाला सिरदर्द देता है।

*साइनस सिरदर्द : सिरदर्द के कारण, उनके प्रकार और उपचार उलझ देते हैं। कई बार माइग्रेन को गलती से साइनस सिरदर्द समझ लिया जाता है। साइनस सिरदर्द तब होता है जब आपके साइनस में संक्रमण हो जाता है और उसमें जलन होने लगती है। आमतौर पर अन्य लक्षण भी उभरते हैं जैसे संकुलन, बुखार और थकान।

*क्लस्टर सिरदर्द : यह सिरदर्द का एक अन्य प्रकार है जो हमेशा सिरदर्द ही नहीं होता। माइग्रेन के मुकाबले यह कम देखने में आता है और उससे ज्यादा दर्दनाक होता है। क्लस्टर सिरदर्द अधिकतर पुरुषों को होता है। इसका कारण भी रहस्यमय ही है। अब नए शोधों से उम्मीद है कि वे शायद इसकी गुत्थी सुलझ सकें और इसके मरीजों को आराम नसीब हो। क्लस्टर सिरदर्द साइनस, नर्वस सिस्टम और सेरोटोनिन से संबंधित हो सकता है।

तनाव जनित सिरदर्द से कैसे निपटें?
90 प्रतिशत सिरदर्द तनाव से होते हैं। डॉ़ विनय लाब्रू के अनुसार, ‘अगर यह आपकी जिंदगी व काम पर कोई ज्यादा दखलअंदाजी नहीं कर रहा तो आप पैरासीटामोल जैसा सामान्य व सुरक्षित दर्द निवारक ले सकते हैं।’ पैरासीटामोल का इस्तेमाल हल्के से मध्यम स्तर के दर्द से राहत पाने के लिए होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.