करी पत्ते में मौजूद इन गुणों को जानकर आप भी करने लगेंगे उपयोग

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jan 2018 10:54:47 AM
Knowing these qualities in curry leaves will make you even start using

इंटरनेट डेस्क। करी पत्ते का उपयोग तो सभी करते है। इसकी खुश्बू से खाना स्वादिष्ट हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते है करी पत्ते में खुशबू के अलावा भी और कई गुण है जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। एक डायटिशियन के मुताबिक जैसे सभी पत्तेदार सब्जियों में आयरन होता है वैसे ही करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है।

ये दोनों ही पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक है। करी पत्ते में विटामिन ए और सी भी होते ह जो लिवर कमजोर होने पर फायदेमंद होता है। इसके अलावा करी पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गुणकारी है। क्योंकि इसमें फाइबर होते है जो इन्सुलिन को प्रभावित करते है और ब्लड शुगर के लेवल को कम करते है। फाइबर होने के कारण यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है।

महिलाओं के लिए अधिक खतरनाक है सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर

इसलिए कब्ज में इसका उपयोग किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों के कारण इसे इंफेक्शन होने पर भी उपयोग किया जाता है। इन सभी के अलावा और भी कई फायदें है।

सर्दियों में खून गाढ़ा होने से बढता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

यह डायरिया, कैंसर से लड़ने में भी काम करता है। साथ ही यह शरीर के किसी भी अंग में खून जमा होने पर उसे कम करता है। बालों के लिए भी यह फायदेमंद है। यह कॉलेस्ट्रल को कम करता है और वजन कम करने के लिए भी कई लोग इसे काम लेते है।

पाक टीम में बड़ा बदलाव, इस ऑलराउंडर क्रिकेटर को टी20 टीम से किया बाहर

ISL-4: ह्यूम की हैट्रिक से केरल ने दिल्ली को 3-1 से हराया



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.