मां के अवसाद का बच्चों के आईक्यू पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Apr 2018 04:05:48 PM
Mother's Depression Makes Children's IQ Negative Impact

वाशिंगटन। मां के अवसादग्रस्त होने से बच्चे की बुद्धि लब्धि(आईक्यू) कमजोर हो सकती है और 16 वर्ष तक की आयु तक उसके संज्ञानात्मक विकास पर भी इस चीज का नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है।

दिव्यांगता का प्रमुख कारण अवसाद

अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने सेंटियागो में 900 स्वस्थ बच्चों और उनकी माताओं पर यह अध्ययन किया। उन्होंने बच्चों के जन्म से लेकर उनके 16 वर्ष के होने तक कुछ वर्षों के अंतराल पर अध्ययन किया।

उन्होंने हर बार इस बात पर गौर किया कि माताएं किस समय पर अपने बच्चों से कितना स्नेह करती हैं। साथ ही इस बात पर भी अध्ययन किया कि कितनी महिलाओं ने अपने बच्चों को समय के हिसाब से उचित शैक्षणिक एवं अन्य सामग्री उपलब्ध करायी।

मटके का पानी पीने से नहीं होगी एसिडिटी की समस्या

विश्वविद्यालय की शोधार्थी पेट्रीशिया ईस्ट ने कहा कि उन्होंने पाया कि बहुत अधिक अवसादग्रस्त महिलाएं अपने बच्चों की भावनात्मक रूप से एवं पठन - पाठन संबंधी सामग्री उपलब्ध कराकर मदद नहीं कर सकीं। उनके मुताबिक इससे बच्चों के आईक्यू पर फर्क पड़ा।- एजेंसी

महिलाओं को एचआईवी संक्रमण से बचाने के वैज्ञानिकों तैयार किया खास इम्प्लान्ट

गर्भावस्था में पेनकिलर लेने से बच्चे की प्रजनन क्षमता को पहुंच सकता है नुकसान

गर्मियों में सीमित मात्रा में करें आम का सेवन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.