जापान में भूकंप के बाद भूस्खलन से दर्जनों लोग लापता, आठ की मौत

Samachar Jagat | Thursday, 06 Sep 2018 12:52:23 PM
Dozens of people missing after earthquake in Japan, eight killed in earthquake

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

तोक्यो। जापान के होकायिदो द्वीप में गुरुवार को तड़के आए भूकंप में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई है और कई घर ढह गए हैं तथा भूस्खलन की वजह से दर्जनों लोग लापता हैं। इस सप्ताह के शुरुआत में आए तूफान और उसके बाद अब आए भूकंप की वजह से इस क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए हैं। कम आबादी वाले ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर भूस्खलन की घटना हुई है। 

ट्रंप के कदम 'देश की स्थिति के लिए हानिकारक’ हैं : बेनाम अधिकारी 

प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में पाया गया कि पहाड़ों के बीच स्थित दर्जनों घरों को क्षति पहुंची है । राहत एवं बचाव हेलीकॉप्टर लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं। बिजली आपूर्ति करने वाले एक मुख्य थर्मल संयंत्र को पहुंची क्षति से करीब 30 लाख घरों में अंधेरा छाया हुआ है।

ट्रंप प्रशासन ने भारत के साथ के संबंधों को नजर अंदाज किया: पूर्व अमेरिकी राजनयिक  

प्रधानमंत्री शिजो आबे ने आपातकालीन कैबिनेट बैठक के बाद कहा, '' हम लोगों को सुरक्षित बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।'' सरकारी प्रवक्ता योशिहीदे सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आठ लोगों की मौत हो गई है और स्थानीय मीडिया के मुताबिक 40 लोग लापता हैं। 

ट्रम्प की इस माह के अंत में ईरान पर सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने की योजना : हेली 

स्थानीय मीडिया ने बताया कि मरने वालों में एक 82 साल के बुजुर्ग व्यक्ति शामिल हैं जो भूकंप के दौरान सीढ़ियों से गिर गए थे। करीब 130 लोगों को हल्की चोट आई है। जापान की परमाणु नियामक अथॉरिटी ने बताया कि तोमारी परमाणु संयंत्र के तीन रियेक्टरों को बैकअप जेनरेटर की मदद से चलाया जा रहा है क्योंकि द्बीप में बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई है और यातायात व्यवस्था चरमरा गई है।  भूकंप की वजह से सपोरो में फोन सेवा और टेलिविजन प्रसारण भी प्रभावित हुआ है। 
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.