पत्रकारों की हत्या एक घृणात्मक कृत्य: संयुक्त राष्ट्र महासचिव

Samachar Jagat | Friday, 02 Nov 2018 05:08:52 PM
Killing a journalist is a hate crime: UN Secretary-General

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पत्रकारों की हत्या पर चिंता जाहिर करते हुए इसे एक घृणात्मक कृत्य करार दिया है।

संयुक्त राष्ट्र समाचार के मुताबिक एक दशक से अधिक वक्त में समाचार संकलन के दौरान 1,010 पत्रकारों की हत्या कर दी गई, और इनके जिम्मेदार दस में से नौ दोषियों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है। साल 2018 में ही दुनियाभर में कम से कम 88 पत्रकारों की हत्या की जा चुकी है। 

#MeToo: अब चेन्नई की रंगकर्मी ने अभिनेत्री माया एस कृष्णन पर यौन उत्पीडऩ का लगाया आरोप

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पत्रकारों से जुड़े एक कार्यक्रम में वार्षिक अंतरराष्ट्रीय दिवस पर एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि कई हजारों से अधिक पत्रकारों को कानूनी प्रक्रिया को पूरा किए बिना ही झूठे आरोप लगाकर उन पर हमला और परेशान करने के साथ-साथ उन्हें कैदी बनाकर भी रखा गया।

जन्मदिन विशेष: ये है ईशा देओल की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने उन पत्रकारों के साहस की तारीफ की जो भय और धमकी के बावजूद रोजाना अपना कार्य बहुत ही निडरता के साथ करते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पत्रकारों को सुरक्षा मुहैया कराने और ऐसा वातावरण तैयार करने की गुजारिश की जिसमें वह बिना किसी डर के अपने कार्य को अंजाम दे सके।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्बारा वर्ष 2017 में मीडिया को लेकर जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि पत्रकारों के खिलाफ अपराध निरंतर जारी है और वर्ष 2012 से पत्रकारों के अपहरण, गायब होेनेेऔर उत्पीड़न के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.