पीटीआई के आरिफ अलवी चुने गए पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Sep 2018 07:48:38 PM
Media report: PTI of Arif alias Ali elected new President of Pakistan

इस्लामाबाद। पाक मीडिया में आई खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल डॉ. आरिफ अलवी को मंगलवार को पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है। अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति बने।

विश्व हिंदू कांग्रेस में मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल होंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत

अनाधिकारिक नतीजों के हवाले से डॉन न्यूज ने बताया कि नेशनल असेंबली और सीनेट में पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले, रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले। छह मत खारिज कर दिए गए। अखबार के अनुसार बलूचिस्तान के नव निर्वाचित सांसदों के डाले गए 60 मतों में से अलवी को 45 मत मिले।

संरा की नई मानवाधिकार प्रमुख ने खुद सही हैं यातनाएं

पीपीपी के प्रभाव वाली सिंध विधानसभा में अहसन को 100 मत मिले, जबकि अलवी को 56 मतों से संतोष करना पड़ा। रहमान के पक्ष में केवल एक मत पड़ा। खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में अलवी को कुल 109 में से 78 मत मिले। वहीं रहमान और अहसन को क्रमश: 26 और पांच मत मिले। निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है। पेशे से डेंटिस्ट 69 वर्षीय अलवी पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में पाकिस्तान में प्रधामंत्री के चुनाव हुए है।

सिंधु जल विवाद: भारत और पाकिस्तान करेंगे निरीक्षण

इन चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के इमरान खान प्रधानमंत्री चुने गए हैं। 342 सदस्यों वाले पाकिस्तान के निचले सदन (नेशनल असेंबली) में इमरान खान को सरकार के गठन व प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के लिए 172 वोटों की जरूरत थी। इस चुनाव में उनके पक्ष में 176 वोट पड़े जबकि शाहबाज शरीफ को 96 वोट ही मिल सकी थी। इसके बाद इमरान खान ने अपने देश के प्रधानमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.