PTI ने किया इमरान खान को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार नामित 

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Aug 2018 12:27:41 PM
PTI named Imran Khan as his prime minister candidate

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की संसदीय समिति ने पार्टी के पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में इमरान खान को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर नामित कर दिया। पार्टी की ओर से नामांकन के बाद खान ने शपथ ली कि वे जनादेश का सम्मान करेंगे और देश को मौजूदा वित्तीय संकट से उबारेंगे।

क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। यहां  एक होटल में हुई पीटीआई की संसदीय समिति की बैठक में खान को नामित किया गया। पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने संसदीय दल के नेता के रूप में इमरान खान के नाम का प्रस्ताव पेश किया।

नेशनल एसेंबली और सीनेट के नवनिर्वाचित नेताओं ने इसे सर्व सम्मित से पारित कर दिया। खान ने अपने नेतृत्व में भरोसा व्यक्त करने के लिए सदस्यों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने पार्टी के इतिहास, अपने संघर्ष और उपलब्धियों, 1992 में क्रिकेट वल्र्ड कप में पाकिस्तान की जीत की बात की और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा पेश की।

खान ने कहा कि मेरा ध्यान एमएनए या प्रधानमंत्री बनने पर नहीं था। उन्होंने कहा कि देश ने जिन मुद्दों पर हमारे लिए मतदान किया है, प्राथमिकता के आधार पर उन्हें सुलझाना हमारा फर्ज है। उन्होंने कहा कि हमारा देश वित्तीय संकट से गुजर रहा है और हमें इसे उबारने की जरूरत है।

हम अपने कर्ज का बोझ कम करने के लिए विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों से संपर्क करेंगे। पीटीआई नेता असद उमर के देश के अगले वित्तमंत्री बनने की अटकले हैं। उमर ने अनुमान लगाया है कि अर्थव्यवस्था को घाटे से उबारने के लिए 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर की जरूरत होगी। गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद वे पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले।

गाडिय़ों के बड़े काफिले के साथ चलने से इनकार करने के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थी और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास कुल 172 सीटें हों। पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने दावा किया कि सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ पार्टी नेशनल असेंबली में जादूई आंकड़ा हासिल कर लेगी और उसके पास 174 सीटें होंगी।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.