संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ भारत, चीन के लड़ाई की सराहना की

Samachar Jagat | Sunday, 14 Jan 2018 06:55:42 AM
United Nations praised India, China's war against climate change

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में भारत और चीन की नेतृत्वकारी भूमिका और मजबूत प्रतिबद्धता की सराहना की है। उन्होंने कहा कि अन्य देश इस कोशिश में नाकाम हो रहे हैं।

संरा महासचिव अंतोनियो गुतारेस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक बहुत ठोस प्रतिबद्धता है। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि अफ्रीकी राष्ट्र मौसम के पैटर्न में वैश्विक रूप से हो रहे बदलाव के सबसे बड़े पीड़ित हैं।

उन्होंने कहा कि यह उनके लिए स्पष्ट है कि जलवायु परिवर्तन से सर्वाधिक प्रभावितों में जी 77 के सदस्य देश हैं। मुख्य रूप से अफ्रीकी देश सूख से प्रभावित हुए हैं। वहीं छोटे द्वीपीय देश चक्रवाती तूफानों से प्रभावित हुए हैं। हमने जल स्तर (समुद्री) में बढ़ोतरी भी देखी है।

गुतारेस ने कहा कि ऐसे वक्त में जब अन्य देश जलवायु परिर्तन से लड़ने में नाकाम हो रहे हैं, उन्होंने देखा कि जी 77 देश की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं और चीन नेतृत्वकारी भूमिका निभा रहा है ।

जी 77 संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों का सबसे बड़ा अंतर सरकारी संगठन है। भारत सहित इसके 134 सदस्य देश हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.