अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

Samachar Jagat | Friday, 11 May 2018 08:11:44 AM
US sanctions new restrictions on Iran

वाशिंगटन। ईरान के साथ वर्ष 2015 में हुए अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने के एक दिन बाद अमेरिका ने उस पर यह कहते हुए कल छह निजी तथा तीन कंपनियों पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया कि वह क्रांतिकारी गाड्र्स कोर (आईआरजीसी) की विशेष शाखा क्यूड्स फोर्स (क्यूएफ) को लाखों डॉलर मुहैया कर रहा है। 

शरीफ ने एनएबी प्रमुख को हटाने की मांग की

अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीव मनूची ने कहा, ईरानी शासन और उसके केंद्रीय बैंक ने संयुक्त अरब अमीरात में आईआरजीसी-क्यूएफ की घातक गतिविधियों को वित्त पोषित करने के लिए अमेरिकी डॉलरों का इस्तेमाल किया। उसने इस क्षेत्रीय प्रॉक्सी समूह को धन और हथियार मुहैया कराए।

आईआरजीसी ईरान की सबसे शक्तिशाली सुरक्षा इकाई है और ईरान की अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से पर इसका नियंत्रण है। इसकी राजनीतिक व्यवस्था में भी बड़ा प्रभाव है। क्यूड्स फोर्स आईआरजीसी के विदेशी परिचालन की विशेष इकाई है।

आईएस के पांच कमांडर गिरफ्तार : ट्रंप

उन्होंने कहा कि जिन छह निजी तथा तीन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं उनमें आईआरजीसी-क्यूएफ तथा मुद्रा व्यपार करने वाली अग्रणीय कंपनियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के प्रतिबंध का लक्ष्य विशेष रूप से नामित संदिग्ध वैश्विक आतंकवादियों तथा ईरान की आर्थिक गतिविधियां है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.