गणेश उत्सव के लिए गणेश प्रतिमाओं से सजे बाजार

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 01:17:27 PM
Ganesh festival decorates market with Ganesh idols

अहमदाबाद । गुजरात में गणेश उत्सव के लिए भगवान गणेश की प्रतिमाओं से बाजार सजे हुए नजर आ रहे हैं। राज्य के सभी शहरों और गांव के बाजारों में चारों ओर गणेश प्रतिमाएं देखने को मिल रहीं है। गणेश प्रतिमाएं खरीद कर लोग अपने-अपने दुपहिया वाहनों, कारों में ले जाते नजर आए। एक विक्रेता ने बताया कि बाजार में 351 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक गणेश मूर्तियां बिक रही हैं। मूर्तियों के दामों में वृद्धि हुई है इसलिए काफी लोग अलग-अलग जगहों पर दाम पूछ कर दाम कम करवाते दिखे। इस बार मिट्टी की मूर्तियां भी बिक रहीं हैं।

ज्योतिष जानकार दीपक पंचोली ने बताया कि 10 दिवसीय गणेश महोत्सव गणेश चतुर्थी 13 सितंबर से शुरू होगा और श्रद्धा और उत्साह के साथ राज्य भर में 23 सितंबर अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। बड़ी संख्या में लोग गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमाएं खरीद कर अपने-अपने घरों, पंडालों में पहुंचा रहे हैं। जहां गणेश जी की छोटी-बड़ी मूर्तियों की स्थापना गुरुवार को की जाएगी। माना जाता है कि सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत भगवान श्री गणपति जी के पूजन से किए जाने पर समस्त काम उनकी कृपा से निर्विघ्न पूरे हो जाते हैं।

राज्य में शहरों के हर घर, मोहल्ला, कस्बा और शहरों में गणपति भगवान की सुंदर प्रतिमा की गुरुवार को स्थापना की जाएगी और अनंत चतुर्दशी तक वातावरण में गणपति बप्पा मोरया और गणपति आयो बाप्पा-गणपति आयो, रिद्धि-सिद्धि लायो बाप्पा रिद्धि-सिद्धि लायो, गजानन आयो-रिद्धि सिद्धि लायो की ध्वनि गुंजायमान रहेगी। जामनगर में भोईराज मित्र मंडल द्बारा सबसे उंची भगवान गणपति की इकोफ्रेंडली प्रतिमा बनाई जा रही है।

अहमदाबाद में साबरमती जेल के कैदियों द्बारा बनायी गयी इकोफ्रेंडली गणेश प्रतिमाओं को नवजीवन ट्रस्ट के कर्मा कैफे में बेचने के लिए रखा गया है। जहां से भक्त गणपति मूर्तियों को गणेशोत्सव के लिए खरीद रहे हैं। यहां के पुलिस आयुक्त ए के सिंह ने नौ फुट से उंची भगवान गणेश की प्रतिमाओं को स्थापित करने पर और प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी प्रतिमाओं के साबरमती नदी या अन्य किसी तालाब में विसर्जन पर रोक लगाई है। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.