शबद-कीर्तन के साथ हेमकुंड साहिब के कपाट खुले

Samachar Jagat | Saturday, 01 Jun 2019 02:48:06 PM
Hemkund Sahib gate is open with Shabad-Keertan

देहरादून। उत्तराखंड की हिमाच्छादित पर्वत श्रंखलाओं में स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार को शबद-कीर्तन के साथ खोल दिए गए। लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी आज वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ खोल दिए गए। गोविदघाट गुरुद्बारा प्रबंधक कमेटी के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं का पहला जत्था शनिवार सुबह घांघरिया से चलकर हेमकुंड साहिब पहुंचा। उन्होंने बताया कि प्रात: लगभग नौ बजे हेमकुंड साहिब के कपाट खोले गए। 

व्यक्ति के जीवन में उथल-पुथल मचाते हैं ये दो ग्रह, बनते हैं सुख-दुख का कारण

इसके बाद नौ बजकर 15 मिनट पर पंच प्यारों की अगुवाई में गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब में लाया गया। 10 बजे से सुखमणी पाठ शुरू किया गया, जबकि 11 बजे से सबद-कीर्तन शुरू होने के बाद, 12.30 बजे पहली अरदास की गई। इसके बाद 12.45 बजे हुक्मनामा का पाठ किया गया। इन पवित्र कार्यक्रमों में आठ हजार से अधिक श्रद्बालुओं ने हिस्सा लिया। 

ड्राइंग रूम पर पड़ता है मेहमानों की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव, ऐसे रख सकते हैं इसे वास्तु दोष से मुक्त

मंडलायुक्त वीवीआरसी पुरुषोत्तम ने हेमकुंड साहिब की यात्रा की तैयारियों के संबंध में बताया कि इस बार भारी बर्फबारी के चलते पैदल मार्ग पर बर्फ जमी है। इसके बावजूद सेना की मदद से यात्रा को सुगम बनाने की सभी तैयारियां की गई हैं। साथ ही, लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ श्रद्बालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए। -एजेंसी

जो व्यक्ति करता है इन लोगों से मुकाबला, उसे करना पड़ता है हार का सामना

नकारात्मकता का प्रतीक होती हैं ये तस्वीरें, घर में रखने से व्यक्ति को करना पड़ता है अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.