इस मंदिर में कृष्ण के साथ विराजमान हैं रुक्मिणी

Samachar Jagat | Sunday, 13 Aug 2017 07:00:01 AM
इस मंदिर में कृष्ण के साथ विराजमान हैं रुक्मिणी

भगवान कृष्ण के मंदिर पूरी दुनिया में हैं, इन मंदिरों में या तो भगवान कृष्ण की प्रतिमा अपने बड़े भाई बलराम के साथ हैं तो कहीं पर अपनी प्रेमिका राधा के साथ है। भगवान कृष्ण की 16,108 पत्नियां होने के बाद भी भगवान कृष्ण और उनकी पत्नी के बहुत ही कम मंदिर हैं, आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौनसा मंदिर है जहां भगवान कृष्ण अपनी पत्नी के साथ विराजित हैं तो चलिए आपको बताते हैं इस मंदिर के बारे में...

जानिए क्यों कहा जाता है कान्हा को यशोदा का लल्ला

महाराष्ट्र में पुणे से लगभग 200 कि.मी की दूरी पर एक गांव है, जहां श्रीकृष्ण को रुक्मिणी के साथ पूजा जाता है। इस मंदिर की मान्यता दूर-दूर तक है, हजारों की संख्या में भक्त इस मंदिर के दर्शन करने के लिए हर साल यहां आते हैं।

घर में मंदिर बनाते समय वास्तु के इन नियमों का करें पालन

महाराष्ट्र के पंढरपुर नाम के गांव में विट्ठल रुक्मिणी नाम का एक मंदिर है। इस मंदिर में भगवान कृष्ण और देवी रुक्मिणी की काले रंग की सुंदर मूर्तियां हैं। यह मंदिर भक्तों के लिए गहरी आस्था का केन्द्र बना हुआ है। विट्ठल रुक्मिणी मंदिर पूर्व दिशा में भीमा नदी के तट पर है। आषाढ़, कार्तिक, चैत्र और माघ महीनों के दौरान नदी के किनारे मेला लगता है, जिसमें हजारों लोग आते हैं।

READ MORE :-

जानिए! क्यों फलों के छिलकों को नहीं डालना चाहिए कूड़ेदान में

जानिए! शास्त्रों के अनुसार कब करना चाहिए स्नान

विशेष लाभ के लिए आज अवश्य करें इनमें से एक उपाय

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.