जानिए! हिंदू धर्म में क्यों पान के पत्ते को दिया जाता है इतना महत्व, किस वजह से इसे किया जाता है पूजा में शामिल

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Apr 2019 08:40:12 AM
Why is so much importance to Betel leaf in Hinduism

​धर्म डेस्क। हिंदू धर्म में पान को बहुत ही शुभ माना जाता है और इसी वजह से पूजा में पान को अवश्य शामिल किया जाता है। आखिर क्यों पान के पत्ते को हिंदू धर्म में इतना महत्व दिया जाता है, आइए आपको बताते हैं इसके बारे में ............

जिस घर में होती हैं ये सात चीजें, उस घर में कभी नहीं होती धन की कमी

हिंदू धर्म में पान का पत्ता आस्था का प्रतीक होता है और ये माना जाता है कि इसमें देवता निवास करते हैं। मान्यताओं के अनुसार पान के बीच वाले हिस्से में मां सरस्वती का वास माना जाता है और निचले नुकीले हिस्से में मां लक्ष्मी का निवास होता है, पान के बाहरी भाग में भगवान शिव और कामदेव का निवास माना जाता है। पान के पत्ते के पीछे माता पार्वती विराजमान रहती हैं। इसी के साथ पान में भगवान विष्णु का वास भी होता है और इसे सूर्यदेव का प्रतीक माना जाता है। 

अगर शनिदेव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो आज राशिअनुसार करें इन चीजों का दान

पान के पत्ते में इन देवताओं का निवास होने के कारण ये सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ होता है औ इसी वजह से इसे पूजा करते समय काम में लिया जाता है, इसी के साथ पान के पत्ते को दान करना भी पुण्यफल दायक माना जाता है। पान का पत्ता अगर घर में रखा जाए तो इससे नकारात्मकता दूर होती है और घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।
 

(ये सभी जानकारियां शास्त्रों और ग्रंथों में वर्णित हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेष पंडित या ज्योतिषी की सलाह अवश्य ले लें।)

कहीं आपकी तरक्की की राह में भी तो बाधाएं उत्पन्न नहीं कर रहीं राशि अनुसार आपके अंदर की ये कमियां

भूत-प्रेत का साया होने पर व्यक्ति को अपने हाथ में रखनी चाहिए ये चीज, आत्माएं नहीं पहुंचा सकती नुकसान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.