ये योगासन करने से मजबूत हो सकती है शरीर की मांसपेशिया

Samachar Jagat | Saturday, 31 Aug 2019 02:58:07 PM
Doing this yoga yoga can strengthen the muscles of the body

इंटरनेट डेस्क  शरीर को सुंदर और स्वस्थ रखने में योगासनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।इसके नियमित करने से शरीर सुंदर और स्वस्थ रहने के साथ मांसपेशिया भी मजबूत बनती चली जाती है। शरीर की मांसपेशिया मजबूत होने से शरीर में किसी प्रकार का ना तो कोई दर्द रहता है ना ही कोई बीमारी। लेकिन कई बार व्यक्तियों में देखा गया है कि लंबे समय तक पैदल चलने और देर तक बैठे रहने से जांघों में दर्द रहने लगता है। कुछ योगासन ऐसे है जिन्हें नियमित करने से दर्द में राहत पाई जा सकती है।


loading...

पर्श्वोत्तनासन

इस विधि में शरीर को ताड़सन की मुद्रा में खड़ा करने के बाद सिर से कलाई तक के भाग को आगे की तरफ धीरे- धीरे ले जाए और दोनों पैरों के बीच में 3 फीट का अंतराल रखे फिर दोनों हाथ को पीछे ले जाकर सूर्य नमस्कार की अवस्था में रखते हुए ठुड्डी को घुटने से लगाये। कुछ समय इसी अवस्था में रहे। ये प्रक्रिया बायें पैर से भी दोहराये।

ये योगासन करने से विशेष रूप से शरीर का ऊपरी भाग मजबूत होता है।लेकिन निचले हिस्से में खिंचाव होने लगता जो जांघों की मांसपेशियों में ताकत आने का संकेत माना जाता है। टिटिभासन और स्कंधासन ये दोनों योगासन भी इस योगासन के बाद किया जा सकता है। इनसे भी शरीर की मांसपेशिया मजबूत होती है।

ध्यान रखें: पीठ या हाथों में कोई चोट लग गई तो इसे न करें।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.