चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बों का अब करे घरेलु उपचार, जानिए कैसे ?

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 11:31:24 AM
home remedies to treat dark patches on face and cheeks

चेहरा एक मनुष्य के शरीर का सबसे अहम भाग होता है, क्योंकि चेहरे के माध्यम से ही किसी के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है। चेहरे से मनुष्य के व्यक्तित्व की पहचान होती है। चेहरे को सुरक्षित और स्वस्थ रखना आपका महत्वपूर्ण कार्य होना चाहिए। 

काले धब्बे चेहरे पर गहरे दाग की तरह दिखाई देते हैं। ये कभी कभी भूरे तो कभी काले होते हैं। गहरे दाग, इनका सबसे बड़ा कारण सनबर्न, मेलेस्मा, सन डैमेज, और रंजकता इत्यादि होता है। गर्भ का समय भी काले धब्बों का एक महत्त्वपूर्ण कारण माना जाता है। हार्मोन्स का असंतुलन गर्भ के समय अधिक होता है। चेहरे तथा त्वचा पर काले दाग धब्बों का उपचार प्राकृतिक तरीके से रसोई मे आसानी से पायी जाने वाली चीज़ों के द्वारा मुमकिन है। नीचे लिखे तरीकों से इनका आसानी से घर पर ही उपचार किया जा सकता है।

जिन लोगों की त्वचा गोरी होती है, उनके चेहरे पर काले दाग पैदा होने पर अलग से ही दिखते हैं, क्योंकि ये दाग उनके चेहरे की रंगत से बिलकुल उलट होते हैं। इससे आपको भविष्य में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः हमेशा ही शुरुआत से ही अपनी त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है। रसायन युक्त उत्पादों के इस्तेमाल की बजाय आप कुछ सामान्य घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

स्किन केयर टिप्स – त्वचा तथा चेहरे पर भूरे तथा काले धब्बों का घरेलू उपचार


संतरे और टमाटर दबे हुए रंग वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। टमाटर या संतरे को निचोड़ कर उसका रस निकाल लें फिर उस रस को काले दाग धब्बों पर लगा कर दस मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। विटामिन “सी” वाले फलों के रस त्वचा पर एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं जो कि काले दाग और धब्बों को हल्का करने में गुणकारी सिद्ध होते हैं।

एक चम्मच “बेसन” तथा एक चम्मच “हल्दी” को अच्छी तरह से गुलाब जल मे मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें। इस पेस्ट को काले दाग धब्बों पर अच्छी तरह लगा लें। 15 (पंद्रह) मिनट तक सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दो चम्मच मलाई मे एक चम्मच हल्दी को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे तथा त्वचा के दाग धब्बों पर लगाऐं, दस मिनट्स तक लगाये रखने के बाद ग्लिसरीन साबुन लगा कर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। हल्दी आपकी त्वचा पर एंटीसेप्टिक का काम करती है जो कि काले दाग धब्बों पर पनप रहे बैक्टीरिया को पूर्णतः समाप्त कर त्वचा में निखार लाती है।

एक चम्मच शहद , एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच दूध पाउडर, और आधा चम्मच बादाम के तेल को अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना ले इस पेस्ट को काले धब्बों पर लगा कर 15 मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

नींबू का रस त्वचा को स्वच्छ तथा निर्मल करने का प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध हो जाने वाला तरीका है। एक चम्मच नीबू के रस को एक चम्मच टमाटर के पल्प के साथ मिला कर दस मिनट के लिए काले दाग धब्बों पर लगा कर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा साफ़ तथा चमकदार दिखने लगेगी।

एक चम्मच दही के साथ एक चम्मच नीबू के रस या संतरे के रस को अच्छी तरह से मिला लें इस मिश्रण को फिर अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगा कर पांच से दस मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। दही मे लैक्टिक अम्ल होता है जो कि त्वचा की सफाई उसकी ऊपरी गन्दगी की परत को जला कर करती है। सिर्फ दही भी काले धब्बों पर लगाने से गुणकारी फल प्रदान करती है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.