जानिए केसर से होने वाले सेहतमंद फायदों को

Samachar Jagat | Saturday, 23 Jul 2016 04:02:20 PM
Know the health benefits of saffron

केसर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। केसर की खुशबू बहुत तेज होता है। केसर को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। केसर की पत्तियों में ऐसा गुण छिपा है जिससे आप खाने का स्वाद तो बढा सकती है ही, साथ ही इसका उपयोग खूबसूरती बढ़ाने में भी कर सकती है। आजकल तो इसका इस्तेमाल मेडिसन में भी किया जाता है। भारत में केसर(जाफरान) कश्मीर में पैदा होती है। गर्म पानी में डालने पर केसर से गहरा पीला रंग बनाया जाता है। आइए जानते है केसर के सेहतमंद फायदों के बारे में।

यह भी पढ़े : ऑल इंडिया पुलिस गेम्स 25 जुलाई से

केसर को दूध के साथ पीने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है।

अनिद्रा की शिकायत को दूर करनें में भी केसर काफी उपयोगी होता है। इसके साथ ही यह अवसाद को भी दूर करनें में मदद करता है। रात को सोने से पहले दूध में केसर डालकर पीने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।

केसर में क्रोसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो वैज्ञानिक रुप से बुखार को दूर करनें में उपयोगी माना जाता है। इसके साथ ही यह एकाग्रता,स्मरण शक्ति और रिकॉल क्षमता को भी बढ़ानें का काम करता है।

आज की लाइफ स्टाइल ही ऐसी हो गई है कि हमें घंटों कंप्यूटर के सामने काम करना पड़ता है। इससे आंखों की रोशनी पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। केसर आंखों की परेशानी को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। हाल में हुए एक शोध में इस बात को साबित किया गया है कि केसर के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद ठीक करने में भी मदद मिलती है।

अगर आप बदहजमी, पेट-दर्द, पेट में मरोड़, गैस, एसिडिटी आदि बीमारियों से परेशान हैं तो केसर आपको इनसे राहत दिला सकता है। आपको बता दें पेट संबंधित बीमारियों के इलाज में केसर का उपयोग करना रामवाण से कम नहीं है।

केसर का नियमित सेवन करना महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। इसके सेवन करने से महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या का समाधान भी होता है। पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों जैसे: गर्भाशय की सूजन, पेट और शरीर के दर्द से राहत दिलाता है।

केसर को चंदन के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाने से सिर, आंखों और दिमाग को ठंडक पहुंचती है और दिमाग भी तेज होता है। इसके अलावा चंदन और केसर को मिलाकर सिर पर इसका लेप लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है।

इसके अलावा मलाई, शहद और केसर की पत्तियों को मिलाकर इसका लेप चेहरे पर लगाने से स्कीन ग्लो करने लग जाती है।

कैसे चुनें असली केसर

केसर बहुत महंगा होता है। कई नकली उत्पादों पर केसरिया रंग चढ़ाकर उसे केसर के नाम पर बेचा जाता है। असली और नकली केसर की पहचान करनें के लिए आप गर्म पानी अथवा दूध में थोडा सा केसर डालिए अगर वह तुरंत ही रंग छोड़ दे तो समझ जाइए कि वह नकली है। असली केसर कम से कम दस से पद्रहं मिनट बाद गहरा लाला रंग छोडता है। और साथ ही महकनें लगता है।

यह भी पढ़े : राष्ट्रीय अखंडता में मदद कर सकते हैं खेल: PM मोदी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.