....तो ये मतलब होता है फलों पर लगें स्टिकर्स का

Samachar Jagat | Monday, 12 Feb 2018 10:40:26 AM
So it would mean that the stickers of the fruit

लाइफस्टाइल डेस्क। हम जब बाजार जाते है फल खरीदने तो हम देखते है की कई फलों पर छोटे- छोटे स्टिकर रखे होते है। तो उन्हें देखकर हमारी पहली थिंकिंग ये ही होती है की ये फ्रूट्स महज होंगे।  लेकिन ऐसा नहीं है, इसके पीछे जो कारण है चलिए उसे जानते है.....

Hug Day 2018: प्यार को इजहार की नहीं, बस एक जादू की झप्पी काफी है.....


यह PLU कोड या दूसरे शब्दों में, मूल्य लुक संख्या कहा जाता है। यह आपको बताता है कि फल कैसे उगाया गया था पीएलयू कोड पढ़ने से, आप बता सकते हैं कि क्या फल आनुवंशिक रूप से संशोधित, संगठनात्मक रूप से विकसित या रासायनिक उर्वरकों, फंगलसाइड या हर्बाइसाइड से उत्पन्न होता है।

रिसर्च: गीले तौलिये को लपेटने से हो सकते है आप बीमार

कुछ फलों में पांच अंकों की संख्‍या वाले स्‍टीकर लगे होते हैं और उनका कोड 9 अंक से शुरू होता है। जैसे ज‍िन स्‍टीकर पर (93435) ल‍िखा होता है तो इसका अर्थ है क‍ि ये फल जैविक रूप से उगाए गए हैं। इसल‍िए ये फल भले ही थोड़े कीमती हों लेकि‍न सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं। 


वहीं कुछ फलों में पांच अंकों की संख्‍या वाले स्‍टीकर पर कोड 8 के अंक से शुरू होता है। जैसे इन स्‍टीकर पर (84131) ल‍िखा होता है। ऐसे में साफ है क‍ि इन फलों में अनुवांशिक संशोधन क‍िया गया है। इस तरह के फल गैर-ऑर्गेनिक फल की कैटेगरी में शाम‍िल होते हैं। 

माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे हैं तो जरूर इस्तमाल करें ये नुस्खा

अध्ययन: मीठे पेय पदार्थों के सेवन करेगा आपके गुस्से को कम
कुछ फलों में चार अंको की संख्‍या वाले स्‍टीकर लगे होते हैं। चार अक्षर केवल किस तरह का सब्जी या फल हैं विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के लिए अलग-अलग कोड हैं एक उदाहरण यह है कि सभी केले को 4011 के कोड के साथ लेबल किया गया है, जबकि 4131 सेब के लिए कोड है। 

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.