नींद से जुड़ी ये गलतियां न करें

Samachar Jagat | Wednesday, 31 Aug 2016 10:20:54 AM
These errors do not sleep disorders

सोने से ब्रेन रिचार्ज होता है तथा आपका ध्यान अच्छे से केंद्रित होता है, जागरूकता बढ़ती है और मूड़ भी अच्छा रहता है। हालाँकि कई ऐसे लोग हैं जो नींद से संबंधित गंभीर बीमारी से काफी समय से परेशान हैं।

नींद की बीमारी से तात्पर्य नींद के अनियमित पैटर्न से है जो शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक कार्यों को प्रभावित करता है। चिंता और तनाव के कारण भी नींद से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं या मौजूदा समस्याओं को और अधिक खराब कर सकती है।

नींद से संबंधित अन्य समस्याओं में खर्राटे भरना, नींद में चलना और नार्कोलेप्सी (निद्रा रोग) शामिल हैं। रेस्ट लेस लैग ङ्क्षसड्रोम तथा ब्रक्सिज्म (दांत पीसने की आदत) भी नींद से संबंधित बीमारियों में शामिल है।

 नींद की कमी का असर आपके स्कूल या ऑफिस में आपके काम के प्रदर्शन पर दिखाई दे सकता है या इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। यह घबराहट और मूड़ से संबंधित विकारों का कारण भी बन सकता है। ऐसे लोग जिन्हें नींद से संबंधित समस्याएं होती हैं उन्हें हार्ट (दिल) की बीमारी, हार्ट फेल होना, दिल की धडक़न का अनियमित होना, मायोकार्डियल इन्फार्कशन (रोधगलन), हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप), स्ट्रोक, डाइबिटीज (मधुमेह) और मोटापे का खतरा बना रहता है। 

हालाँकि नींद से संबंधित कुछ ऐसी गलतियां हैं जिन्हें करने से हमें अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं आती। इन गलतियों को करने से बचें और सुनिश्चित रूप से अच्छी नींद लें तथा सुबह तरोताजा महसूस करें। 

कभी भी स्नूज बटन को न दबाएँ। उन दस मिनिटों में आपकी नींद पूरी नहीं होगी। बल्कि ऐसा करने से आपकी नींद में बार-बार रुकावट आती है और आप अधिक थका हुआ महसूस करेंगे। बहुत लंबी झपकी न लें। झपकी को तीस मिनिट तक ही सीमित रखें क्योंकि तरोताजा होने का यह एक बेहतर तरीका है। 

बहुत देर तक झपकी लेने से नींद के पैटर्न में गड़बड़ी आ जाती है। सोने की एक नियमित दिनचर्या रखें। रोज नियत समय पर सोयें तथा नियत समय पर उठें। इससे आप अनिद्रा की समस्या से बचे रहेंगे तथा आपके नींद के पैटर्न में बदलाव भी नहीं आएगा। 

अच्छी नींद के लिए दोपहर के बाद कैफीन का सेवन न करें। सोने से पहले अल्कोहल या शुगर का सेवन न करें। ये आपके शरीर में उपस्थित केमिकल्स (रसायनों) में रूकावट पैदा करते हैं जिससे नींद से संबंधित परेशानी हो सकती है। अँधेरे कमरे में सोयें। इसके अलावा सोने से पहले सारी चिंताएं और तनाव दूर कर दें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.