शिक्षा में सुधार जमीनी स्तर पर हो : निशंक

Samachar Jagat | Friday, 07 Jun 2019 09:39:54 AM
Improvement in education at ground level: Nishank

नयी दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा में सुधार के लिए सभी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने पर जोर दिया है। डॉ. निशंक ने आज यहां अपने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में इस बाबत निर्देश दिया। बैठक में उच्च शिक्षा सचिव आर सुबह्मण्यम ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान, दूरवर्ती शिक्षा और डिजिटल शिक्षा पर अपना प्रस्तुतीकरण भी दिया। 

उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों में हर स्तर पर रिक्त पदों को भरने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया। 

उन्होंने यह भी कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों का प्रशिक्षण अनिवार्य कर देना चाहिए। मानव संसाधन विकास मंत्री ने दूरवर्ती शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने और मुक्त विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली डिग्रियों की विश्वसनीयता को बढ़ाने पर भी जोर दिया। उन्होंने ड्रॉप आउट की समस्या को सुलझाने के लिए कदम उठाने पर बल दिया। 

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि मंत्रालय समय-समय पर सम्बद्ध शैक्षणिक संस्थाओं को दिशानिर्देश जारी करता रहता है। अगर कोई संस्थान उसे लागू नहीं करता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की जायेगी। डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में उठाये गये कदमों को सकारात्मक परिवर्तन की बात करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड जैसी अनेक योजनाओं को अभियान के रूप में लागू किया जायेगा।  एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.