झारखंड में होगी केवल एक जल योजना : रघुवर

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jun 2019 08:14:14 AM
Jharkhand to be a water scheme only: Raghuvar

रांची।  झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज एक अहम फैसला लेते हुए कहा कि पूरे राज्य की एक समेकित जल योजना होगी। दास ने यहां अलग-अलग विभागों की जल संचयन एवं जल सिंचन की योजनाओं के बदले एकीकृत जल योजना पर अंतर्विभागीय समिति के गठन को स्वीकृति दी है। जल योजना के तहत जल संरक्षण, जल स्रोतों का नवीकरण, वर्षा जल के सदुपयोग से संबंधित कार्ययोजना को लागू करने के लिए सभी कार्य सुनिश्चित होंगे।

Rawat Public School

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संचयन एवं जल सिंचन के लिए जल संसाधन विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, वन, पर्यावरण जलवायु परिवर्तन विभाग तथा कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं तथा इनके लिए अलग-अलग बजट भी होते हैं। ऐसे में एकीकृत योजना से किसी क्षेत्र में दोहरी योजना के क्रियान्वयन से बचा जा सकेगा। साथ ही जल सिंचन से रहित क्षेत्र में जल संचयन एवं जल भसचन का कार्य हो सकेगा। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.