आंधी-तूफान के साथ बारिश से चार राज्यों में 41 लोगों की मौत

Samachar Jagat | Monday, 14 May 2018 08:16:09 AM
thunderstorms-heavy-rain-41 people killed in four states

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो गयी और भारी नुकसान हुआ। उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 18 लोगों की मौत हो गयी जबकि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोग मारे गये। आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है। 

कर्नाटक में भाजपा बनाएगी सरकार : शाह

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आयी प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गये जिससे सड़क, रेल एवं वायु सेवाएं प्रभावित हुयीं। 

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडिगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर आज गरज के साथ छींटे पड़े। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा देश के कुछ हिस्सों में आंधी के चलते लोगों की मौत की सूचना से दुखी हूं। शोक संतप्त परिजन को मेरी संवेदनाएं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। 

आंधी के चलते लोगों की मौत पर दुख प्रकट करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पार्टी कार्यकर्ताओं से मृतकों के शोक संतप्त परिजन को हर संभव मदद करने के लिये कहा। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 18 लोगों की मौत हो गयी जबकि 28 लोग घायल हो गये।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव ( सूचना ) अवनीश अवस्थी ने बताया कि कासगंज में पांच लोगों के, बुलंदशहर में तीन, गाजियाबाद और सहारनपुर में दो - दो लोगों के मरने की सूचना है। वहीं इटावा, कन्नौज, अलीगढ़, संभल और नोएडा में एक - एक व्यक्ति के मारे जाने की सूचना है। 

दिल्ली एवं आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गयी और 19 लोग घायल हो गये। इसके चलते विमान, रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा। 

घर पर पढ़ाने आने वाला ट्यूटर छात्रा के साथ करने लगा ये...

पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है। इस दौरान बिजली गिरने से 15 लोग घायल हो गये। आंध्र प्रदेश में बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो जाने की रिपोर्ट है।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.