13 जनवरीः एक क्लिक में पढ़े 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 13 Jan 2018 05:16:55 PM
today top ten news

मुंबई: ONGC के लापता हेलीकॉप्टर का मिला मलबा, 4 शव बरामद

MUMBAI ONGC's missing helicopter, 3 dead bodies recovered

नई दिल्ली। नौसेना और तटरक्षक बल ने मुंबई हाई क्षेत्र में आज सुबह लापता हुए पवन हंस के एक हेलिकॉप्टर का पता लगाने के लिए बचाव और राहत अभियान शुरू कर दिया है और इसमें नौसेना तथा तटरक्षक बल के समुद्री जहाजों, हेलिकॉप्टरों और टोही विमानों को लगाया गया है।

मंबई से 5 ओएनजीसी कर्मचारियों समेत दो पायलटों को ले जा रहा यह हेलिकाॅप्टर क्रैश हो गया। आज सुबह अरब सागर के पास इसका संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल से टूट गया था। 

हेलिकाॅप्टर ने जुहू एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। हेलिकॉप्टर में 2 पायलट सहित 5 लोग सवार थे जो अपने निश्चित ऑयल रिग में नहीं उतरा। जिसकी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही थी। 

इस मामले में तटरक्षक बलों को अलर्ट कर दिया गया था। जिसके बाद तटरक्षकों को समुद्र से मलबा मिला था। मलबे के साथ में अब तक 4 शवों को बरामद किया जा चुका है।

जजों के बीच मतभेद आज समाप्त होने का आसारः अटॉर्नी जनरल

dispute among judges today will end: attorney general

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों के अप्रत्याशित और अभूतपूर्व संवाददाता सम्मेलन के बाद उठे विवाद के बीच अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने आज इस विवाद के समाप्त हो जाने की उम्मीद जताई है। 

वेणुगोपाल ने कहा कि मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा शीर्ष अदालत के अन्य सभी न्यायाधीशों के साथ शनिवार को मिलकर मतभेदों को दूर करेंगे। उन्होंने कहा कि इस अप्रत्याशित घटना के बाद उनकी मुलाकात न्यायमूर्ति मिश्रा से हुई थी और विवाद के समाप्त हो जाने की पूरी उम्मीद है।

इधर आज इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल भी शामिल होंगे। 

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की इस मीटिंग में जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ की ओर से चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर लगाए गए आरोपों पर चर्चा होगी। इस बैठक के बाद शायद कल जो मामला सामने आया था उसके शांत होने के पूरे आसार है।

आपकों बता दे की शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के चार जजों जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने प्रेस काॅन्फ्रेंस कर कहा था की सुप्रीम कोर्ट प्रशासन सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। इसके बाद मामला इतना गरमाया की राजनीति से लेकर विधी विशेषज्ञ तक इस पर अपने तर्क देते नजर आए।

एयरसेल-मैक्सिस मामलाः कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर ईडी के छापे

Aircel-Maxis case ED raid on Kati Chidambaram-Bases-delhi-and-chennai

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम के दिल्ली और चेन्नई स्थित पांच ठिकानों पर आज छापे मारे।

ईडी ने एयरसेल-मैक्सिस मामले में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी की जांच के संबंध में ये छापे मारे हैं। कार्ति को आईएएनएक्स मीडिया मामले में 11 जनवरी को ईडी के समक्ष पेश होना था लेकिन उनके उपस्थित नहीं होने पर निदेशालय ने उन्हें 16 जनवरी को तलब किया है।

प्रवर्तन निदेशालय के पांच अधिकारी सुबह साढ़े सात बजे से चिदंबरम के घर पहुंचे, ईडी अधिकारी करीब साढ़े तीन घंटे तक छानबीन करने के बाद सुबह 11 बजे वहां से निकले, इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद मीडिया के सवालों के जवाब नहीं दिया।

ईडी अधिकारियों के इस छापे के दौरान चिदंबरम या उनके बेटे कार्ति चेन्नई स्थित अपने घर पर नहीं थे। वहीं छापेमारी के बाद चिदंबरम के वकील ने कहा कि ईडी अधिकारियों को छापे में कुछ भी नहीं मिला।

बता दें कि कार्ति चिदंबरम को 11 जनवरी को 2जी घोटाले से जुड़े एयरसेल मैक्सिस डील मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार झेलनी पड़ी थी।

नोटबंदी,जीएसटी और एफडीआई को लेकर केजरी का मोदी पर निशाना

Kejriwal targets on pm Narendra Modi

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नोटबंदी ,वस्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) और अब प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की नीति में संशेाधन को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि इन फैसलों ने देश के छोटे कारोबारियों को बुरी तरह प्रभावित किया है।

केजरीवाल ने ट्वीटर पर कहा पहले नोटबंदी, फिर जीएसटी और अब एफडीआई। इन सबने छोटे और मझौले कारोबारियों के लिए मरने जैसी स्थिति बना दी है। 

केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी ने आठ नवंबर 2016 के सरकार के नोटबंदी के फैसले का पुरजोर विरोध किया था। इसके साथ ही उन्होंने कर सुधारों के नाम पर हड़बड़ी में जीएसटी लागू करने के खिलाफ भी आवाज उठायी थी और अब वह कई प्रमुख क्षेत्रों को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए खोले जाने के सरकारी फैसले का भी विरोध कर रही है। 

क्या 2019 के चुनावों में सपा-कांग्रेस का गठबंधन रहेगा बरकरार?

Will SP-Congress alliance remain in 2019 elections?

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा का मिलकर चुनाव लड़ चुके कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) का गठबंधन लोकसभा का 2019 में होने वाले चुनाव के लिये खटाई में पड़ता नजर आ रहा है।

2017 के विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा था। विधानसभा की कुल 403 सीटों में से कांग्रेस ने 100 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि सपा ने 300 पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे। कांग्रेस को सात सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि सपा को 47 सीटें मिली थीं।

सपा अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनाव बाद कहा था कि कांग्रेस और सपा के सम्बन्ध बरकरार रहेंगे, लेकिन हालिया घटनाक्रमों की वजह से लगता है कि अब दोनों दलों का चुनावी गठबंधन शायद ही हो।

बदलाव की बयारः सऊदी में महिलाओं ने पहली बार स्टेडियम में देखा मैच

 Saudi Arabia Women in first time stadium to watch match

रियाद। महिलाओं के प्रति अति रूढिवादी देश सऊदी अरब में कल पहली बार महिलाओं को स्टेडियम में बैठकर फुटबॉल मैच का लुत्फ उठाने की इजाजत दी गयी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के लिए जेद्दाह के किंग अब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में खास दीर्घा बनायी गयी। इसके साथ ही विशेष रेस्टरूम और अलग प्रवेश द्वार भी बनाये गये।

महिला दर्शकों के स्वागत के लिए महिला कर्मचारी तैनात की गयीं। स्टेडियम में महिलाओं के बैठने के लिए अलग से ‘परिवार दीर्घा’ बनाये गये जहां बैठकर महिलाओं ने जमकर मैच का लुत्फ उठाया, खूब सेल्फी ली और अपनी पसंदीदा टीम का हौसला बढ़ाया।

रूढ़िवादी देश के रूप में अपनी पहचान रखने वाले सऊदी अरब ने हाल के दिनों में महिलाओं पर लगे प्रतिबंध में छूट दी है। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के महत्वाकांक्षी सुधार कार्यक्रमों से जोड़ कर देखा जा रहा है। इसमें महिलाओं को अगले जून से वाहन चलाने की अनुमति देना भी शामिल है।

डोनाल्ड ट्रंप ने बताया हैती, अफ्रीकी देशों को 'मलिन'

Donald Trump told Haiti, African countries dirty

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हैती और अफ्रीकी देशों के प्रवासियों की रक्षा करने के कुछ अमेरिकी सांसदों के प्रयासों को लेकर निराशा प्रकट की और सवाल किया अमेरिका को इन मलिन (शिटहोल) देशों के नागरिकों को क्यों स्वीकार करना चाहिए। उनकी इस टिप्पणी को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवाद खड़ा हो गया।

बहरहाल, ट्रंप ने इससे इनकार किया कि उन्होंने अपमानजनक टिप्पणी की है, हालांकि उन्होंने यह माना कि उनकी तरफ से कड़ी भाषा का इस्तेमाल हुआ है।खबरों के मुताबिक, ट्रंप ने कल सीनेटरों और कांग्रेस के सदस्यों से मुलाकात की और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को मदद करने वाले कुछ एशियाई देशों से प्रवासियों की वकालत की।

कई मीडिया रिपोर्ट में ट्रंप के हवाले से कहा गया, हमारे यहां मलिन देशों के ये सभी लोग क्यों हैं? राष्ट्रपति ने अफ्रीकी देशों और हैती का जिक्र करते हुए यह बात की और सुझाव दिया कि अमेरिका को नार्वे जैसे स्थानों के प्रवासियों का स्वागत करना चाहिए। नार्वे के प्रधानमंत्री ने गत बुधवार को ट्रंप से मुलाकात की थी। ट्रंप के इस बयान की डेमोक्रेटिक सांसदों ने निंदा की है। इस संबंध में सबसे पहले खबर ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ ने दी थी।रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक ट्रंप ने यह भी कहा कि वह एशियाई देशों के प्रवासियों का अधिक खुले दिल से स्वागत करेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि वे आर्थिक रूप से अमेरिका की मदद करते हैं।

उल्लेखनीय है कि ट्रंप योग्यता के आधार पर आव्रजन की वकालत करते रहे हैं जिससे भारत जैसे देशों को सर्वाधिक लाभ हो सकता है। ट्रंप के बयान का जिक्र करते हुए व्हाइट हाउस के प्रधान उप प्रेस सचिव राज शाह ने कहा कि अमेरिका के कुछ नेताओं ने विदेशी देशों के लिए लडऩा चुना लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप हमेशा अमेरिकी लोगों के लिए लड़ेंगे।

इस बीच, हाउस डेमोक्रेटिक व्हिप स्टेनी एच होयर ने ट्रंप के बयान की निंदा करते हुए इसे नस्ली एवं अपमानजनक बताया। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद लुइस गुतीरेज और कांग्रेस की सदस्य इलियाना रोस-लेतिनेन ने भी ट्रंप के इस बयान की कड़ी आलोचना की।

IPL-2018: इन खिलाड़ियों पर जमकर लगेगी बोली

1122 players registered for ipl auction

खेल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के लिए खिलाडिय़ों की नीलामी 27-28 जनवरी को बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। इसके लिए 1122 खिलाडिय़ों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ी संख्या है।

आईपीएल-11 के लिए खिलाडिय़ों की सूची में 281 कैप्ड और 838 अनकैप्ड खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है। इनमें 778 इंडियन और 3 एसोसिएट देशों के खिलाड़ी हैं। इन क्रिकेटरों की सूची सभी फे्रंचाइजी टीमों को भेज दी गईं हैं।

इस सूची में गौतम गंभीर, युवराज सिंह, अनुभवी हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, मुरली विजय, कुलदीप यादव, क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, क्रिस लिन, मिशेल स्टार्क, ड्वेन ब्रावो, लसिथ मलिंगा, ग्लेन मैक्सवेल, शेन वॉटसन और मिशेल जॉनसन सहित कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।  इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस टूर्नामेंट के लिए पहली बार रजिस्ट्रेशन करवाया है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इनमें से कुछ खिलाडिय़ों की बेस प्राइस की कीमत भी तय हो गई है। खबरों की माने तो कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैम्पियन बनाने वाले गौतम गंभीर, मुम्बई इंडियंस के आइकन खिलाड़ी रहे हरभजन सिंह और एक संस्करण में सबसे ऊंची कीमत हासिल करने वाले युवराज सिंह की प्रेस प्राइस 2-2 करोड़ रुपए तय हो गई है।

इन भारतीय खिलाडिय़ों के साथ ही टी-20 क्रिकेट के महामानव वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और कीरोन पोलार्ड का बेस प्राइस 2 करोड़ ही रखा गया।  

डीजल और पेट्रोल के दाम हो सकते है कम, GST बैठक में हो सकता है फैसला

Diesel and petrol prices may be lower GST may decide in meeting

नई दिल्ली। देश में पट्रोल डीजल के भाव आसमान को छू रहे है और इनके नीचे आने के कोई आसार भी जनर नहीं आ रहे है, लेकिन हम जो खबर आपकों बताने जा रहे उसके अनुसार पेट्रोल डीजल के भाव में गिरावट आ सकती है वो इसलिए की बजट आने से पहले जीएसटी काउंसिल की बैठक होने जा रही है और इस दौरान इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है। 

यह बैठक 18 जनवरी को होगी, इस दौरान कई अहम फैसले होंगे। मीडिया खबरों की माने तो पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल और डीजल लेना काफी सस्ता हो सकता है। 

आपकों बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट किया था कि सरकार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में पेट्रोलियम पदार्थों को शामिल करने को तैयार है लेकिन जीएसटी परिषद में इस विषय पर सर्वसम्मति बनने का इंतजार है।

आमिर चाहते हैं 'महाभारत' में कर्ण या कृष्ण की भूमिका

Aamir wants Karna or Krishna's role in 'Mahabharat'

मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान महाभारत पर आधारित फिल्म में कर्ण या कृष्ण का किरदार निभाना चाहते हैं।

महाभारत पर आधारित फिल्म बनाने की चर्चा कई बार की गई है। आमिर खान कई बार कह चुके हैं कि वह महाभारत में कर्ण का किरदार निभाना चाहते हैं। कृष्ण की भूमिका निभाने के लिए भी वह उत्सुक हैं।

आमिर चाहते हैं कि वह महाभारत पर फिल्म बनाए लेकिन अभिनय में व्यस्त रहने के कारण उन्होंने यह इरादा छोड़ दिया है। महाभारत के लिए काफी समय खर्च करना होगा।

बाहुबली और बाहुबली-2 जैसी भव्य फिल्म बनाने वाले राजामौली ने भी कहा है कि वह भी महाभारत पर फिल्म बनाने के लिए उत्सुक हैं हालांकि आमिर ने स्पष्ट कर दिया है कि राजामौली ने उनसे इस बारे में संपर्क नहीं किया है।

 

 

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.