सिंघाड़े के आटे के समोसे

Samachar Jagat | Sunday, 02 Apr 2017 09:42:48 AM
How to make singhade aata samosa

नवरात्र में नौ दिनों तक व्रत रखते-रखते कई बार कुछ चटपटा खाने का मन करता है। अगर आपका भी कुछ क्रिस्पी खाने का मन कर रहा है तो आप सिघाड़े के आटे के समोसे बनाकर खा सकती हैं। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होते है, सिंघाड़े के आटे के समोसे आसानी से बन जाते हैं। आइए आपको बताते हैं सिंघाड़े के आटे के समोसे बनाने की विधि.....

साबूदाने की खिचड़ी

सामग्री :-

सिघाड़े का आटा - 1 कप
अरारोट - 1/4 कप
घी - 1 कप
पानी - 2 कप
सेंधा नमक - 1 चम्मच

भरने के लिए :-

चिरौंजी(भीगी हुई) - 1 कप
मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
जीरा - 1 बड़ा चम्मच
धनिया - 2 छोटे चम्मच
सेंधा नमक - 2 छोटे चम्मच
घी - 2 बड़े चम्मच

मखाने की खीर

विधि :-

सबसे पहले चिरौंजी को छीलकर मिक्सी में पीस लें और एक बर्तन में 2 बड़े चम्मच घी डालकर गर्म करें।

घी गर्म होने पर उसमें जीरा डालकर भूनें, जीरा भुनने के बाद इसमें पीसी हुई चिरौंजी, जीरा, धनिया और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके फ्राई करें।

अच्छी तरह सिकने के बाद इसे बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। समोसे का आटा गूंदने के लिए एक बर्तन में पानी, घी और एक छोटा चम्मच नमक डालकर उबाल लें।

जब पानी उबल जाए तो सिंघाडे के आटे में अरारोट डालकर अच्छी तरह मिक्स करके गूंद लें। तैयार आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और इसे रोटी की तरह बेल लें। बीच में से आधा काट लें।

कटे हुए हिस्सों को कोन की तरह मोड़ लें और तैयार किए मिक्सचर को भरें। अब इसके कोने बंद कर दें और सारी लोइयों से इसी तरह समोसे बना लें।

अब एक कहाड़ी में घी डालकर गर्म कर लें और समोसे डालकर अच्छी तरह तल लें। समोसे तैयार है इसे दही या हरे धनिए की चटनी के साथ सर्व करें।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.