ब्रह्मचारी हनुमान कैसे बने एक पुत्र के पिता

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 10:39:04 AM
How Hanuman remained celibate father of a son

हनुमान ब्रह्मचारी थे और उन्होंने विवाह नहीं किया था, पुराणों के अनुसार हनुमान का एक पुत्र था और उसने मछली के गर्भ से जन्म लिया था। आप जरूर ये जानना चाहेंगे कि आखिर कैसे मछली ने हनुमान के पुत्र को जन्म दिया। आइए आपको बताते हैं हनुमान के पुत्र के जन्म से जुड़ी रोचक कथा के बारे में...

इस मंदिर में प्रसाद के रूप में मिलते हैं गीले कपड़े

जब हनुमान सीता की खोज में लंका पहुंचे और मेघनाद द्वारा पकड़े जाने पर उन्हें रावण के दरबार में प्रस्तुत किया गया। तब रावण ने उनकी पूंछ में आग लगवा दी और हनुमान ने जलती हुई पूंछ से लंका जला दी। जलती हुई पूंछ की वजह से हनुमानजी को तीव्र वेदना हो रही थी जिसे शांत करने के लिए वे समुद्र के जल से अपनी पूंछ की अग्नि को शांत करने पहुंचे।

जानिए! एक गर्भ से कैसे उत्पन्न हुए 100 कौरव

उस समय उनके पसीने की एक बूंद पानी में टपकी जिसे एक मछली ने पी लिया था। उसी पसीने की बूंद से वह मछली गर्भवती हो गई और मछली के गर्भ से एक पुत्र उत्पन्न हुआ। जिसका नाम मकरध्वज रखा गया। हनुमान का पुत्र मकरध्वज भी हनुमानजी के समान ही महान पराक्रमी और तेजस्वी था।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

बेरोजगार अपने शयनकक्ष में करेंगे ये रंग तो जल्द ही मिलेगी जॉब

इन मंदिरों में होती है महाभारत के खलनायकों की पूजा

मोती शंख रखें घर में नहीं होगी धन की कमी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.