जनमेयज ने क्यों किया सांपों को सृष्टि से समाप्त करने के लिए सर्पमेध यज्ञ

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2016 05:20:01 PM
Janmejaya Mahabharata Story in Hindi

पांडव कुल के अंतिम सम्राट जनमेजय ने पृथ्वी से सांपों का अस्त्तिव मिटाने के लिए सर्पमेध यज्ञ किया। आखिर ऐसा क्या कारण था जिसकी वजह से जनमेयज को सर्पमेध यज्ञ करना पड़ा। जनमेयज की सांपों से क्या दुश्मनी थी। आइए आपको विस्तार से बताते हैं इस कथा के बारे में....

क्या आपको पता है पांडवों ने खाया था अपने मृत पिता के शरीर का मांस?

महाभारत के युद्ध के बाद कुछ समय तक पांडवों ने हस्तिनापुर पर राज किया। अंत में हिमालय पर जाने से पहले उन्होंने अपने राज्य का जिम्मा अभिमन्यु के पुत्र परीक्षित को दे दिया। परीक्षित अच्छी तरह से पांडवों की परंपरा को आगे बढ़ा रहे थे। एक दिन राजा परीक्षित शिकार के लिए जंगल में गए। शिकार खेलते-खेलते वह ऋषि शमिक के आश्रम से होकर गुजरे।

ऋषि शमिक उस समय ब्रह्म ध्यान में लीन थे, उन्होंने राजा परीक्षित की ओर ध्यान नहीं दिया। इससे परीक्षित क्रोधित हो गए और उन्होंने ऋषि के गले में एक मरा हुआ सांप डाल दिया। जब ऋषि का ध्यान हटा तो उन्हें परीक्षित पर बहुत क्रोध आया और उन्होंने क्रोधित होकर राजा परीक्षित को शाप दिया कि जाओ तुम्हारी मौत सांप के काटने से ही होगी। राजा परीक्षित ने इस शाप से मुक्ति के लिए बहुत प्रयास किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

भगवान कृष्ण ने क्यों किया कर्ण का अंतिम संस्कार

ऋषि का शाप झूठा नहीं हो सकता था, जब चारों तरफ से राजा परीक्षित ने अपने आपको सुरक्षित कर लिया तो एक दिन एक ब्राह्मण उनसे मिलने आए। उपहार के तौर पर ब्राह्मण ने राजा को फूल दिए। परीक्षित को डसने वाला सर्प ‘तक्षक’ उसी फूल में एक छोटे कीड़े की शक्ल में बैठा था। तक्षक सांपो का राजा था। मौका मिलते ही उसने सर्प का रुप धारण कर लिया और राज परीक्षित को डस लिया। राजा परीक्षित की मौत के बाद राजा जनमेजय हस्तिनापुर की गद्दी पर बैठे। जनमेजय पांडव वंश के आखिरी राजा थे।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

आज अगर करेंगे ये काम तो हो जाएंगे कंगाल

व्यापार में वृद्धि के लिए गुरूवार को करें ये उपाय

क्या आपकी कुंडली में है गजकेसरी योग

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.