31 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीत सकी न्यूजीलैंड टीम

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 09:43:02 AM
31 साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीत सकी न्यूजीलैंड टीम

हैमिल्टन। नील वेगनर ने पाकिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाजों को निपटाते हुए मेहमानों की दूसरी पारी 230 रन पर समेट न्यूजीलैंड को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को 138 रन से जीत दिला दी। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली जो उसकी पाकिस्तान के खिलाफ 1985 के बाद पहली सीरीज जीत भी है।

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 369 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन मेहमान टीम टेस्ट के अंतिम दिन 92.1 ओवर में 230 रन पर ढेर हो गई। बेहतरीन फार्म में चल रही पाकिस्तानी टीम की यह 2014 के बाद से पहली सीरीज शिकस्त है।

वहीं न्यूजीलैंड की पाकिस्तान के खिलाफ 1985 के बाद यह पहली सीरीज जीत है। कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज का क्राइस्टचर्च में पहला मैच आठ विकेट से जीता था। सेडोन पार्क में चल रहे मैच में लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तानी टीम ने दूसरी की शुरूआत कल के एक रन से आगे शुरू की थी। 

उस समय सामी अस्लाम और कप्तान अजहर अली नाबाद क्रीज पर थे। दोनों ओपनरों ने कमाल की शुरूआत करते हुये पहले विकेट के लिए 131 रन जोड़ डाले और कीवी टीम उस समय दबाव में आ गई। सामी ने 238 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाकर 91 रन और अली ने 161 गेंदों में चार चौके लगाकर 58 रन बनाए।

लेकिन मजबूत शुरूआत के बावजूद बाकी के बल्लेबाज पारी में बड़ा स्कोर नहीं बना सके और अली के पहले बल्लेबाज के रूप में आउट होने के बाद पाकिस्तान की उम्मीदें टूट गईं। अली को मिशेल सेंटनेर ने बोल्ड किया। इसके बाद लगातार अंतराल पर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने विकेट निकाले और बाबर आजम (16), सरफराज अहमद (19), यूनुस खान(11) रन बनाकर आउट हुए।

कीवी गेंदबाज वेगनर ने पाकिस्तान के निलचे क्रम के तीनों बल्लेबाजों को खाता ही नहीं खोलने दिया और मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज तथा इमरान खान को शून्य पर पवेलियन भेज न्यूजीलैंड की जीत सुनिश्चित कर दी। 

वेगनर ने 20.1 ओवर में 57 रन पर तीन विकेट, टिम साउदी ने 60 रन पर दो विकेट और सेंटनेर ने 49 रन पर दो विकेट निकाले। मैट हेनरी और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने एक एक विकेट निकाला।

मेहमान टीम को आखिरी सत्र में 34 ओवरों में 211 रनों की जरूरत थी और उसके पास नौ विकेट सुरक्षित थे लेकिन ब्रेक के बाद टीम ने आक्रामक होकर खेलने का प्रयास किया और उसकी रणनीति काम नहीं आर्ई। पाकिस्तान ने अपने नौ विकेट मात्र 71 रन जोडक़र गंवा दिए। ओपनर सामी अपने पहले टेस्ट शतक से नौ रन दूर साउदी का शिकार बने और कीवी कप्तान केन विलियम्सन को कैच देकर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

दूसरी नयी गेंद के साथ साउदी और हेनरी ने कमाल का प्रदर्शन किया और असाद शफीक (शून्य) को आउट किया जबकि साउदी ने यूनुस खान (11)को पगबाधा किया। 

वेगनर ने फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को निपटाकर न्यूजीलैंड को 2-0 से सीरीज जीत सुनिश्चित कर दी। इससे पहले पाकिस्तान की पहली पारी को न्यूजीलैंड ने 216 रन पर निपटाया था जिसमें छह विकेट साउदी के नाम रहे थे। मैच में आठ विकेट चटकाने वाले साउदी को मैन आफ द मैच चुना गया।

पाकिस्तान ने अगस्त 2014 में श्रीलंका के खिलाफ हारने के बाद से यह पहली सीरीज हारी है। इससे पहले उन्होंने पांच सीरीज जीती हैं तथा दो ड्रा खेली हैं। पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज ड्रा खेलने के बाद नंबर वन रैकिंग पर भी पहुंचा था। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.