महिला मुक्केबाजी : सोनिया उलटफेर की शिकार

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Nov 2016 07:58:35 AM
महिला मुक्केबाजी : सोनिया उलटफेर की शिकार

हरिद्वार। इलीट सीनियर महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के तीसरे दिन सोमवार को दो बार की जूनियर विश्व चैम्पियन तेलंगाना की निखत जरीन ने अपना मुकाबला जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया, लेकिन इसी साल महिला विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली रेलवे की सोनिया लाथेर उलटफेर का शिकार हो चैम्पियनशिप से बाहर हो गईं। विश्व चैम्पियनशिप में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली कविता चहल ने आसानी से अपना मुकाबला जीत अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।

वहीं मणिपुर की सरजुबाला (48 किलोग्राम) देवी ने भी क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चत कर ली है। सोनिया 57 किलोग्राम भारवर्ग में कमला बिष्ट के हाथों उलटफेर का शिकार हुईं। कमला ने सोनिया को 2-1 मात दी। उम्मीद थी कि सोनिया इस मैच में आसानी से जीत लेंगी लेकिन कमला ने बाजी पलट दी। शुरू से ही आक्रामक मूड में दिख रहीं कमला के पंचों के सामने सोनिया असहज नजर आईं। वहीं 51 किलोग्राम भारवर्ग में निखत ने राजस्थान की ज्योति को 2-1 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना अब असम की मंजू बासुमात्री से होगा जिन्होंने ऑल इंडिया पुलिस की अंजली मेहता को 3-0 से हराया। निखत अपनी विपक्षी पर शुरू से हावी रहीं।

उन्होंने ज्योति की गलतियों का फायदा उठाया और सीधे पंच लगाते हुए महत्वपूर्ण अंक हासिल किए। शानदार फुटवर्क के लिए मशहूर निखत ने जराभी जल्दबाजी नहीं दिखाई और धैर्य के साथ खेलते हुए अपनी विपक्षी को चित किया। इसी भारवर्ग में पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन मिजोरम की वानालालडुआती क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाईं। उन्हें रेलवे की मिनाक्षी ने 2-1 से मात दी। सरजु बाला ने मिजोरम की रेबेका लाल को 2-1 से हराया। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना अब दिल्ली की पूजा टोकास से होगा। सरजु को हालांकि अपनी विपक्षी से अच्छी टक्कर मिली। रेबाका ने आक्रामक शुरुआत की और कुछ अच्छे पंच लगाए।

लेकिन सरजु ने समय लिया और अपनी विपक्षी की गलतियों पर पलटवार करते हुए जीत हासिल की। विश्व चैम्पियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीतने वाली रेलवे की छोटू लोरा को मात देकर सबकी नजरों में आने वाली मणिपुर की वाई संध्यारानी ने 54 किलोग्रम भारवर्ग में राजस्थान की नेहा भाम्बु को तकनीकी आधार पर नॉकआउट कर दिया और क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। एशियन चैम्पियनशिप-2011 में रजत पदक अपने नाम करने वाली पवित्रा ने 64 किलोग्राम भारवर्ग में उत्तराखंड की निवेदिता को तकनीकी आधार पर नॉकआउट किया। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना पंजाब की सिमरनजीत से होगा।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.