आइए चलते हैं जयपुर की फेमस फूड शॉप्स पर

Samachar Jagat | Friday, 09 Dec 2016 02:22:35 PM
Lets move on to Jaipur Famous Food Shops

जयपुर देशी और विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल बनता जा रहा है। वर्ष भर यहां देशी-विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है। जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल कौनसे हैं, इसके बारे में तो सभी जानते हैं। आजकल पर्यटक जयपुर आने से पहले ही यहां की खास जगहों के बारे में जान लेते हैं और वहां जाने का पूरा प्लान बना लेते हैं।

कई लोग घूमने के साथ ही खाने के शौकीन भी होते हैं, ऐसे में उन्हें जयपुर की फेमस खाने की चीजों के बारे में जानकारी नहीं होती है और उन्हें समझ ही नहीं आता कि कैसे यहां के जायकेदार व्यंजनों का स्वाद चखा जाए। अगर आप भी जयपुर भ्रमण पर पहली बार आए हैं या यहां आने की सोच रहे हैं तो परेशान न हों हम आपको यहां जयपुर की कुछ खास चटपटी, तिखी और मीठी दुकानों को बारे में बता रहे हैं जहां जाकर आप जयपुर की खूबसूरती के साथ ही यहां के स्वाद को भी दिल में उतार सकते हैं। आइए आपको लेकर चलते हैं जयपुर के कुछ फेमस फ़ूड शॉप्स पर....

शर्मा चाट भण्डार :-

मोतीसिंह भोमियों के रास्ते में शर्मा चाट भण्डार नाम की एक छोटी सी दुकान है। अगर आप यहां के दही बड़े एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा।

जगन्नाथ पकोड़ी वाले के भुजिया :-

त्रिपोलिया गेट के पास ठंडी प्याऊ पर जगन्नाथ पकोड़ी वाले के भुजिये व दाल के बड़े बहुत फेमस हैं।

रामचंद्र की मटका कुल्फी :-

वैसे तो रामचंद्र की मटका कुल्फी की जयपुर में बहुत सारी दुकानें हैं लेकिन बड़ी चौपड़ के कटला में स्थित दुकान सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा फेमस है। कुल्फी के साथ ही यहां की लस्सी का भी जबाव नहीं है।

तेलीपाड़े का रास्ता :-

अजमेरी गेट से बापू बाज़ार के लिंक रोड पर चाट का एक काफी पुराना ठिकाना है इसे तेलीपाड़े रास्ता के नाम से जाना जाता है, यहां के गोलगप्पे और छोले भटूरे खाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

खतरे से खाली नहीं है यहां से गुजरना

लक्ष्मी मिष्ठान्न भंडार :-

जौहरी बाज़ार में स्थित एल एम बी यानि लक्ष्मी मिष्ठान्न भंडार के दही बड़े, देसी घी की आलू की टिकिया तो यहां आने वाले लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती ही है इसके साथ ही यहां के पनीर घेवर का जबाव नहीं है। यहां के लाजवाब व्यंजनों का जायका लेते हुए आपको बहुत से देशी -विदेशी पर्यटक मिल जाएंगे। वहीं यहां का डिब्बा बंद खाना पूरी दुनिया में फेमस है।

सम्राट का समोसा :-

चौड़ा रास्ता में घुसते ही एक समोसे की दुकान है। यह दुकान सम्राट के समोसे के नाम से जानी जाती है। यहां की चटनी इस समोसे की जान है जो इसके स्वाद को दौगुना कर देती है।

क्या आप तैरना चाहेंगे इस सबसे ऊंचे स्विमिंग पूल में

साहू की चाय :-

चौड़ा रास्ता में ही एक चाय की दुकान है, इस दुकान को साहू की चाय की दुकान के नाम से जाना जाता है। इस दुकान पर चाय की चुस्कियां लेने के लिए पुरूषों का तांता लगा रहता है।

नारायणजी की मशहूर खस्ता गजक :-

जयपुर में गजक की सबसे मशहूर दुकान है नारायणजी की दुकान, भले ही आज पूरे जयपुर में जगह-जगह पर गजक की दुकानें खुल गईं हों लेकिन इस दुकान पर बनने वाली खस्ता गजक का स्वाद सबसे अलग और लाजबाव है।

अन्य खास :-

इसके अलावा सोधिया हलवाई का मूंगथाल, ‘हींग की कचोरी’, मिश्रराजाजी के रास्ते में ‘बूस्या’ हलवाई के मिर्च-के-टपोरे का स्वाद लोगों की जुबान से उतरता ही नहीं हैं।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

आज अगर करेंगे ये काम तो हो जाएंगे कंगाल

व्यापार में वृद्धि के लिए गुरूवार को करें ये उपाय

क्या आपकी कुंडली में है गजकेसरी योग

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.