2000 रुपये के नोट धारकों के लिए बड़ी खबर! इन शहरों में आज नहीं बदले जाएंगे 2000 रुपये के नोट, देखें शहरों की लिस्ट

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 12:27:11 PM
2000 Rupees note Holders: Big news! Rs 2000 notes will not be exchanged in these cities today, check the list of cities

आज देश के कुछ शहरों में बैंकों में एक्सचेंज नहीं होंगे। ऐसे में अगर आप इन्हें बदलने के लिए बैंक से मिलने जा रहे हैं तो शहरों की लिस्ट जरूर देख लें।

अगर आपके पास अभी भी 2000 रुपये का नोट पड़ा है और आप उसे बदलने के लिए आज बैंक जाने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, आरबीआई के मुताबिक आज देश के कुछ शहरों में बैंकों में 2000 रुपये के नोट नहीं बदले जाएंगे. ऐसे में अगर आप इन्हें बदलने के लिए बैंक से मिलने जा रहे हैं तो शहरों की लिस्ट जरूर देख लें।

ईद-उल-मिलाद और गणेश चतुर्थी के चलते आज मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में बैंकों की छुट्टी है. जिसके चलते आज बैंकों में कोई काम नहीं होगा. वहीं कुछ लोगों के मन में सवाल है कि क्या आज शेयर बाजार भी बंद रहेगा? तो आइए जानते हैं आरबीआई के मुताबिक आज किन शहरों में बैंक बंद रहेंगे।


दरअसल, 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के मौके पर बैंकों की छुट्टी होनी थी. लेकिन आरबीआई के फैसले के बाद इसे रद्द कर दिया गया. गुरुवार की छुट्टी रद्द कर 29 सितंबर शुक्रवार कर दी गई है. इस तरह अब ईद-ए-मिलाद की बैंकों की छुट्टी शुक्रवार को होगी.

RBI ने क्यों लिया ये फैसला?

महाराष्ट्र सरकार ने ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी एक दिन के लिए टाल दी थी. सरकार ने इसे गुरुवार की बजाय शुक्रवार 29 सितंबर को करने का फैसला किया था. इससे पहले अनंत चतुर्दशी का आधिकारिक राजकीय अवकाश 28 सितंबर को गणेश विसर्जन और ईद मिलाद-उन-नबी के अवसर पर एक ही दिन पड़ रहा है। दोनों त्योहारों पर विशाल जुलूस निकाले जाते हैं, इससे परेशानी बढ़ सकती है.

ऐसे में छुट्टी की घोषणा करनी पड़ी. महाराष्ट्र सरकार ने छुट्टियां बढ़ा दीं तो आरबीआई ने भी राज्य में बैंकों की छुट्टी 29 सितंबर तक बढ़ा दी. अब 29 सितंबर को महाराष्ट्र में बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा शुक्रवार को गंगटोक और जम्मू-श्रीनगर में भी बैंक बंद रहेंगे और 2000 रुपये के नोट नहीं बदले जाएंगे.

क्या बंद रहेगा शेयर बाजार?

महाराष्ट्र में बैंकों की छुट्टी होने के कारण लोग अब सोच रहे हैं कि क्या बैंक बंद होने पर शेयर बाजार भी बंद रहेगा। हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. ईद मिलाद-उन-नबी शेयर बाजार के लिए आधिकारिक अवकाश नहीं है। गणेश चतुर्थी की छुट्टी के बाद शेयर बाजार में अगली छुट्टी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती है।

2000 रुपये के नोट धारकों को ईद-उल-मिलाद और गणेश चतुर्थी आरबीआई द्वारा बदले जाने की सुविधा



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.